रायपुर- छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार डिजीटल प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है. इस प्रतियोगिता का नाम है, यूथ स्पार्क. मकसद है सरकार की योजनाओं के प्रति आम लोगों को जागरूक करना. कल यानी 22 दिसंबर से शुरू होने वाली यह प्रतियोगिता 8  जनवरी तक चलेगी. यह प्रतियोगिता पांच चरणों में होगी.

प्रतियोगिता का प्रथम चरण 22 दिसम्बर को कॉलेज स्तर पर होगा. जिसमें  युवाओं को कल्याणकारी योजनाओं पर पूछे जाने वाले 4 प्रश्नों में से किसी एक का जवाब देना होगा. प्रतियोगिता का दूसरा चरण 29 दिसम्बर को, तीसरा चरण 2 जनवरी को, चौथा चरण 4 जनवरी और पांचवां चरण 8 जनवरी को होगा.  दो से पांचवें चरण में युवाओं को अपने मोबाइल फोन पर पूछे जाने वाले प्रश्नो के जवाब देने होंगे. पांचवे चरण में प्रथम स्थान पर आने वाले युवा को 51 हजार रूपये, द्वितीय स्थान पर आने वाले युवा को 31 हजार रूपये और तृतीय स्थान पर आने वाले युवा को 21 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा. दूसरे से चौथे चरण के विजेताओं को भी आकर्षक पुरस्कार दिये जाएंगे.

प्रतियोगिता के संयोजक और राज्य योजना आय़ोग के सदस्य दानसिंह देवांगन ने बताया कि  22 दिसंबर को प्रतियोगिता के पहले चरण में चार विषय होंगे. प्रतिभागियों को दस बुलेट प्वाइंट्स दिए जाएंगे. हर प्रतिभागी को इसके लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा. पहला विषय है कि छत्तीसगढ़ का कौन सा पर्यटन स्थल पसंद है ? दूसरे विषय में पूछा जाएगा कि सरकार की कौन सी कल्याणकारी योजना आपको पसंद हैं ? वहीं तीसरे विषय में छत्तीसगढ़ के किस व्यक्तित्व से आप प्रभावित हैं, जैसे सवाल पूछे जाएंगे.  इसके अलावा राज्य सरकार के विकास कार्य़ों के माध्यम से छत्तीसगढ़ को देश में सर्वोच्त स्थान लाने का प्रयास किया गया है, इसे लेकर यूथ से सवाल पूछा जाएगा.

दानसिंह देवांगन ने बताया कि सात सौ से ज्यादा काॅलेजों में होने वाली इस प्रतियोगिता के संचालन के लिए प्रदेश के सभी काॅलेजों में कार्यक्रम प्रभारी बनाए गए हैं. पहले चरण के प्रतिभागियों के चयन के लिए सभी कालेज से प्रोफेसर की कमेटी बनाई गई है. सभी चरण पूरे होने के बाद प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह सम्मानित करेंगे.