अरविंद मिश्रा, बलौदाबाजार। शिक्षिका से बकरा भात की पार्टी मांगने वाले बाबू पर शिक्षा विभाग ने निलंबन की कार्रवाई की है. विभाग ने यह कार्रवाई आरोपी बाबू के ऑडियो वायरल होने के बाद की है. इस पूरे मामले का खुलासा सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे ने किया था.

बलौदाबाजार जिले के कसडोल ब्लॉक के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला बया में पदस्थ व्याख्याता रीना ठाकुर को 8 महीने से वेतन नहीं मिला है. इसके पीछे की वजह यह है कि उन्होंने भ्रष्ट बाबू को रिश्वत में बकरा भात पार्टी देने से इनकार कर दिया था.

मामले की शिकायत सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे से हुई तो उन्होंने स्वयं डीपीआई से मिलकर आदेश में संशोधन करवाया और इसकी जानकारी प्रिंसिपल को दी. इसके बावजूद प्रिंसिपल ने बिल नहीं लगाया और महिला को घुमाते रहे. जिसके बाद विवेक दुबे ने पूरे मामले की शिकायत ट्वीट करके मुख्यमंत्री व स्कूल शिक्षा मंत्री से की. साथ ही मीडिया में ऑडियो के जरिए पूरे मामले का खुलासा किया.

बीईओ, डीईओ और कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर इस पूरे मामले में दोषी बाबू और प्राचार्य पर कार्रवाई की मांग की. आनन-फानन में निर्णय लेते हुए आज यह कार्रवाई की गई है. जिला शिक्षा अधिकारी ने लिपिक हरीश पारेश्वर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

डीईओ सीएस धुव ने कहा कि शिक्षिका ने आज तक इस कार्यालय को वेतन नहीं मिलने की जानकारी नहीं दी है. आज जानकारी मिलने पर लिपिक को तत्काल निलंबित कर दिया गया है तथा डीडीओ प्राचार्य हाईस्कूल चांदन को शिक्षिका का तत्काल वेतन आहरण के निर्देश दिये गए है.

सवाल यह उठता है कि डीडीओ प्राचार्य शा हाईस्कूल चांदन को क्या महिला शिक्षिका के वेतन नहीं निकलने की जानकारी नहीं थी या वे भी इस कार्य मे सम्मिलित थे. वहीं शिक्षिका के प्राचार्य ने भी आज तक इसकी जानकारी जिला शिक्षाधिकारी को क्यों नहीं दी. यह जांच का विषय है. साथ ही इस तरह के ऐसे कितने लोग है जिनके वेतन निकालने के एवज में इस तरह का कृत्य किया जाता है. फिलहाल लिपिक को निलंबित कर मामले को शांत करने की कोशिश हुई है. देखना यह है कि इसमें दोषी प्राचार्य हाईस्कूल बया एवं डीडीओ प्राचार्य चांदन पर भी कार्यवाही होती है या नहीं.

Read more–  Finance Minister Announces Eight New Packages for Economic Revival