भोपाल, राकेश चतुर्वेदी। बाॅलीवुड के ट्रैजडी किंग दिलीप कुमार के निधन पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के साथ प्रदेश की जानी-मानी हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. भारतीय सिनेमा के असाधारण अभिनेता दिलीप कुमार का मध्य प्रदेश से गहरा नाता रहा है. दिलीप कुमार ने मध्य प्रदेश में ‘नया दौर’, ‘आन’ सहित कई फिल्मों की शूटिंग की थी.

इसे भी पढ़ें ः MP में नर्सों की हड़ताल अवैध घोषित, हाईकोर्ट ने काम पर लौटने के दिए आदेश

फिल्म नया दौर के ‘तांगे एवं मोटर गाड़ी की रेस’ वाला सीन के साथ ‘मांग के साथ तुम्हारा’ गाना बुदनी के जंगलों में फिल्माया गया है. ‘आन’ फिल्म में दिलीप कुमार ने नरसिंहगढ़ के किले में कई सीन फिल्माए थे. आन की शूटिंग मुख्य तौर पर इंदौर के लालबाग और फिल्म ‘गंगा जमुना’ की शूटिंग इंदौर के पास स्थित मानपुर घाट पर हुई थी. फिल्मों की शूटिंग के लिए दिलीप कुमार ने मांडू में लंबा वक्त बिताया था. फिल्म ‘दिल दिया दर्द लिया’ की शूटिंग के दौरान वे करीब डेढ़ महीने से अधिक समय तक मांडू में रुके थे. राजधानी भोपाल से भी दिलीप कुमार का रिश्ता रहा है. फिल्म नया दौर की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार भोपाल भी आए थे.

इसे भी पढ़ें ः गैस पीड़ित संगठन का बड़ा आरोप, कहा- सरकार राजधानी में जहर घोलने वाली कंपनी को बचा रही है

फिल्मों की शूटिंग के लिए मध्य प्रदेश आने के साथ ही दिलीप कुमार के भोपाल नवाब हमीदुल्लाह खां साहब से गहरे ताल्लुकात रहे हैं. फिल्म नया दौर की शूटिंग के समय दिलीप कुमार नवाब हमीदुल्लाह के साथ शिकार पर जाते थे. दिलीप कुमार का हरसूद के सकतापुर गांव से से भी गहरा जुड़ाव रहा है. यहां के यूसुफ पटेल, स्वर्गीय हैदर पटेल से दिलीप कुमार का रिश्ता दोस्ताना रहा है. दिलीप कुमार कई बार सकतापुर भी आए थे.

इसे भी पढ़ें ः अवैध शराब की पकड़ने गई पुलिस और ग्रामीणों में मुठभेड़, फायरिंग में थाना प्रभारी सहित 6 घायल

फिल्मी शूटिंग के अलावा दिलीप कुमार चुनावी शोरगुल के बीच भी मध्य प्रदेश आते रहे हैं. 1977 के लोकसभा चुनाव में दिलीप कुमार चुनाव प्रचार के लिए इटारसी पहुंचे थे. कांग्रेस की ओर से इटारसी से प्रत्याशी चौधरी नीति राज सिंह थे. कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में वोट की अपील करने दिलीप कुमार इटारसी आए थे.

इसे भी पढ़ें ः पाकिस्तानी हिन्दुओं को मिली भारतीय नागरिकता, गृहमंत्री ने सौंपे प्रमाण पत्र