टुकेश्वर लोधी, आरंग। नगर के वार्ड -3 में नाबालिग लड़के की बालिग लड़की की शादी हो रही थी. शादी के कार्ड तक बंट चुके थे. इस बात की जानकारी मिलने पर महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी पहुंचे. नाबालिग लड़के के परिजनों को समझाइश देते हुए शादी को रुकवाया.

जानकारी के अनुसार, आरंग के वार्ड – 3 अवंति बाई लोधी चौक निवासी उमा लोधी का नाबालिग पुत्र कुछ दिन पूर्व पड़ोस की रहने वाली 22 वर्षीय बालिग लड़की को भगाकर ले गया था. कुछ दिन बीत जाने के बाद लड़का लड़की को अपने घर ले आया. लड़की के परिजनों के विरोध के बाद भी नाबालिग लड़के की मां दोनों की शादी ईसाई धर्म के रीति-रिवाजों के अनुसार 7 जुलाई को करने वाली थी, इसके लिए उन्होंने बाकायदा शादी का कार्ड भी छपवाया था.

नाबालिग लड़के की शादी की जानकारी जैसे ही एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी ऋषि बंजारे को मिली वे अपनी टीम के साथ तुरंत मौके पर पहुंचे और शादी को अवैध मानते हुए रोक लगा दी. इस दौरान लोधी समाज के पदाधिकारी भी वहाँ पहुँच गए थे. परियोजना अधिकारी ऋषि बंजारे ने शादी को अवैध ठहराते हुए नाबालिग लड़के और बालिग लड़की के परिजनों को बुलाकर समझाइश दी.

बताया कि जब तक लड़के की उम्र 21 वर्ष नही हो जाती, तब तक इसकी शादी नहीं हो सकती. उम्र से पहले शादी करने पर परिवार वालों को सजा हो सकती है. कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए लोधी परिवार को अपने नाबालिग लड़के की शादी की रद्द करना पड़ी.