नई दिल्ली। इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है. कप्तान और बाकी खिलाड़ियों के बीच अनुभव को लेकर स्टोक्स का रेशियो धोनी से थोड़ा ज्यादा हो गया. 2016 में टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे दर्जे की टीम के साथ खेलने उतरी थी, हालांकि तब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही थे. धोनी उस समय 275 वनडे मैच खेल चुके थे, जबकि बाकी टीम ने मिलकर कुल 73 वनडे मैच खेले थे. धोनी और बाकी टीम के अनुभव का रेशियो 3.767 था. पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड टीम की बात करें तो कप्तान स्टोक्स ने कुल 98 वनडे मैच खेले हैं, जबकि बाकी इंग्लैंड टीम ने मिलाकर कुल 26 मैच खेले हैं. इस तरह से स्टोक्स और बाकी इंग्लिश टीम के अनुभव का रेशियो 3.769 था.

इंग्लैंड की अनुभवहीन टीम के सामने पाकिस्तान की फुल स्ट्रेंथ टीम खास प्रदर्शन नहीं कर पाई. बेन स्टोक्स की अगुवाई में इंग्लैंड ने शानदार खेल का नजारा दिखाया. जिसके चलते पाकिस्तान की पूरी टीम 35.2 ओवर में 141 रनों पर ऑलआउट हो गई. फखर जमां ने 47 और शादाब खान ने 30 रनों का योगदान दिया. इन दोनों के अलावा कोई बल्लेबाज 20 रनों तक भी नहीं पहुंच सका.

जवाब में इंग्लैंड ने एक विकेट गंवाकर 21.5 ओवर में ही 142 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया. डेविड मलान 68 और जैक क्रॉले 58 रन बनाकर नॉटआउट लौटे. चार विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज साकिब महमूद मैन ऑफ द मैच रहे.

बता दें कि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज का आगाज 8 जुलाई को कार्डिफ में हुआ. सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड की अनुभवहीन टीम ने पाक को शर्मनाक तरीके से शिकस्त दी. इस सीरीज में इंग्लैंड टीम की कप्तानी बेन स्टोक्स कर रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तीन खिलाड़ियों समेत सात सदस्य कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव पाये गए, जिसके चलते पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज से पहले इंग्लैंड की वनडे टीम में बदलाव करने पड़े.

read more-  Finance Minister Announces Eight New Packages for Economic Revival