सत्यपाल सिंह,रायपुर। राजधानी रायपुर में UGC की कोचिंग प्रारंभ किया जाएगा. पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में कोचिंग संचालन कराए जाने के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है. छत्तीसगढ़ राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए छात्रों को तैयारी कराई जाएगी. पहले बैच में 50 अभ्यर्थियों का बैच बनाकर कोचिंग शुरू किया जाएगा. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक और गरीब छात्रों के साथ-साथ सभी छात्रों के लिए कोचिंग निशुल्क कराया जाएगा.

अभ्यर्थियों को वैक्सीन का पहला डोज अनिवार्य

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति केशरी लाल वर्मा ने बताया कि UGC कोचिंग सेंटर विश्वविद्यालय परिसर में संचालित होगा. छत्तीसगढ़ राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा आयोजित होनी है. परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए निशुल्क कोचिंग UGC सेंटर और विश्वविद्यालय के मार्गदर्शन में कक्षाएं संचालित होगी. कोरोना और UGC के नियमों के अनुसार 50 अभ्यर्थियों का बैच बनाकर कोचिंग संचालित किया जाएगा. बैच में वह विद्यार्थी शामिल होंगे, जिनको कोविड का पहला टीका लग चुका है.

कैसे करें आवेदन

प्रवेश के लिए आवेदन पत्र विश्वविद्यालय की कक्षा भवन में स्थित UGC कोचिंग सेंटर से भरा जा सकता है. आवेदन में कोरोना वैक्सीन के पहले डोज का प्रमाण पत्र लगाना आवश्यक है. साथ ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट Www.prsu.ac.in में भी आवेदन पत्र उपलब्ध है.

कोचिंग का कौन ले सकता है फायदा

कुलपति केशरी लाल वर्मा ने बताया कि UGC कोचिंग सेंटर योजना के तहत विशेष रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक गरीब छात्रों समेत सभी छात्राओं के लिए है. इसलिए जो भी कोचिंग का लाभ उठाना चाहता है, वो आवेदन कर सकता है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material