राजनांदगांव। जिले की पुलिस अलर्ट मोड में आ गई है. अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. आज जिले के सभी थाना प्रभारियों को फाइनेंशियल फ्रॉड पर ट्रेनिंग दी गई. यदि कोई भी व्यक्ति फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार होता, तो 155260 नंबर पर काॅल कर तत्काल थाने शिकायत दर्ज करा सकता है.

थाना प्रभारियों को दी गई ट्रेनिंग 

विशेष पुलिस महानिदेशक आर.के. विज ने 8 जुलाई को नेशनल क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (NCCRP), थानों में लगे CCTV और आईटी एक्ट के संबंध में पुलिसकर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए थे. जिसके बाद आज पुलिस अधीक्षक डी. श्रवण के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रज्ञा मेश्राम ने थाना प्रभारियों को ट्रेनिंग दी. NCCRP पोर्टल, थानों में लगे सीसीटीवी, आईटी एक्ट, रीडर और CCTNS कम्प्यूटर ऑपरेटरों को गूगल मीट के माध्यम से थाना प्रभारियों को बताया गया.

कैसे फ्रॉड हुए पैसे को होल्ड 

इस वर्चुअल बैठक में आए दिन बढ़ते फाइनेंशियल फ्रॉड के संबंध में लोगों को जागरूक करना, तत्काल कार्रवाई करते हुए सायबर सेल और स्वयं थाना के द्वारा किस प्रकार पोर्टल के माध्यम से प्रार्थी के रिपोर्ट पर फ्राड हुए पैसे को होल्ड करने और पैसा रिकव्हर करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया.  इसके अलावा 155260 नंबर पर डायल कर या cybercrime.gov.in पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर प्रार्थी स्वयं अपना रकम होल्ड करवाने के लिए रिपोर्ट दर्ज कर सकता है.

पुलिस आम जनता को करे जागरूक

सभी थाना-चौकी प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि सामुदायिक पुलिसिंग, जन चैपाल और विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान पुलिस आम जनता को जागरूक करें. फाइनेंशियल फ्रॉड के मामलों में प्रार्थी 155260 नंबर पर डायल कर घर से ही पैसा होल्ड करवा सकते है. वहीं थाना-सायबर सेल जाकर भी फ्राॅड हुए पैसे को होल्ड करवा सकते हैं.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material