मुंबई. बॉलीवुड में ‘संस्कारी बाबूजी’ के नाम से मशहूर अभिनेता आलोक नाथ आज अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं. आलोक नाथ ने साल 1982 में आई फिल्म ‘गांधी’ से बॉलीवुड में एन्ट्री किया था, जिसके बाद उन्होंने अब तक 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया हैं.

आलोक नाथ एक ऐसे अभिनेता हैं जो अपने अभिनय के दम पर लंबे समय से बने हुए हैं. कई फिल्मों में अच्छे पिता की भूमिका निभाकर वो संस्कारी बाबूजी के नाम से मशहूर हुए. उन्होंने अपनी एक्टिंग से जितना नाम कमाया, उनका जीवन उतना ही विवादों से घिरा रहा.

इसे भी पढ़ें- बेटे ने की मां की हत्या, अंगों को काटकर खाने की कोशिश, कोर्ट ने सुनाई मौत की सजा

बड़ी उम्र के हीरो के पिता बने

आलोक नाथ फिल्मों में हीरो बनने की चाहत लेकर मुंबई में आए थे, उन्होंने ‘कामाग्नि’ जैसी फिल्म में मुख्य भूमिका भी निभाई लेकिन पिता की छवि से बाहर नहीं निकल सके. उन्होंने कई ऐसे अभिनेताओं के पिता का रोल किया जो उनसे उम्र में बड़े थे. फिल्म ‘अग्निपथ’ में 34 साल के आलोक नाथ 48 साल के अमिताभ बच्चन के पिता बने थे.

बता दें कि हिन्दी सिनेमा में आलोक नाथ ने कई यादगार रोल किए हैं. 1986 में दूरदर्शन के सीरियल ‘बुनियाद’ में उनके किरदार को खूब सराहा गया. साल 1989 में उन्होंने फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में अभिनेत्री भाग्यश्री के पिता का किरदार निभाया. टीवी सीरियल ‘बिदाई’ में भी बाबूजी के रोल का बहुत पसंद किया गया.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

दो अभिनेत्रियों के साथ टूटी शादी

मालूम हो कि हिन्दी सिनेमा में आलोकनाथ भले ही सफल अभिनेता रहे, लेकिन निजी जीवन काफी विवादित रहा. उन्होंने 1987 में प्रोडक्शन असिस्टेंट आशु सिंह के साथ शादी की, लेकिन उनका नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा. अभिनेत्री अनिता कंवर और नीना गुप्ता के साथ तो सगाई हुई, लेकिन शादी नहीं हो सकी.

मीटू में भी फंसे आलोक नाथ

आलोकनाथ मीटू के आरोप में भी फंस चुके हैं. 2018 में इंडस्ट्री की कई महिलाओं ने उन पर छेड़खानी और जबर्दस्ती करने का आरोप लगाया. प्रोड्यूसर विनिता नंदा ने फेसबुक पोस्ट के जरिए खुलासा किया था कि आलोकनाथ शराब के नशे में उनके साथ रेप किया.