टुकेश्वर लोधी,आरंग। छत्तीसगढ़ में सरकार की गौठान योजना ने अलग पहचान बनाई है. रायपुर के आरंग के ग्राम पंचायत बैहार को दो राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुके हैं. अब बैहार पंचायत के सरपंच गीता साहू पर उपसरपंच सहित पंचायत के 14 पंचों ने आरंग अनुविभागीय अधिकारी विनायक शर्मा के समक्ष अविश्वास प्रस्ताव लगाया है. आवेदन के जांच के बाद अगले 15 दिनों के भीतर अविश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी.

सरपंच पर लगा भ्रष्टाचार का आरोप

जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत बैहार के 19 पंचों में से 14 पंचों ने सरपंच गीता साहू पर पंचायत कार्यो में भ्रष्टाचार सहित कई गंभीर आरोप लगाए हैं. पंचों का आरोप है कि पंचायत कार्यो में सरपंच पुत्र हेमंत साहू व्यक्तिगत निर्णय लेता है. पंचायत के बैठक का निर्णय भी सरपंच पुत्र ही लेता है.

पंचों को नहीं है राष्ट्रीय पुरस्कार की जानकारी

उपसरपंच नंदकुमार यादव ने बताया कि बैहार गौठान को दो राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है, लेकिन आज तक पुरस्कार मिलने की जानकारी किसी भी पंच को नहीं दी गई. उनका कहना है कि जनपद पंचायत सीईओ किरण कौशिक भी राष्ट्रीय पुरस्कार की सही जानकारी नहीं दे रहे हैं. पंचायत में सचिव कल्याण डहरिया और सरपंच पुत्र हेमंत साहू मनमानी कर रहे हैं.

गौठान में दो महीने से नहीं है बिजली

पंच रूपा साहू ने बताया कि दो महीने पहले विद्युत विभाग ने बिजली बिल की राशि जमा नहीं करने पर गौठान के बिजली कनेक्शन को काट दिया है. जिस कारण दो महीने से रात में पूरे गौठान में अंधेरा रहता है. बता दें कि बैहार के गौठान से ही पिछले साल 20 जुलाई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हरेली के मौके पर गोधन न्याय योजना की शुरुआत की थी. बैहार के गौठान का अवलोकन करने दूसरे प्रदेश के प्रतिनिधि भी आते रहते हैं.

हस्ताक्षर परीक्षण के बाद होगी आगे की कार्रवाई 

अविश्वास प्रस्ताव पर अनुविभागीय अधिकारी आरंग विनायक शर्मा ने बताया कि उपसरपंच और पंचों ने अविश्वास प्रस्ताव का आवेदन दिया है. जिसे आवश्यक कार्रवाई के लिए जनपद पंचायत आरंग के सीईओ को भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि पंचों के हस्ताक्षर परीक्षण के बाद अविश्वास प्रस्ताव की कार्रवाई की तारीख तय की जाएगी.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material