लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसंख्या नीति पर कहा कि देश के अंदर बीजेपी एकमात्र पार्टी है, जिसने लोक कल्याण को सर्वोपरि रखा. देश सबसे ऊपर, हमारे लिए हर दिन चुनाव है. सीएम योगी कहा कि 21-30 की नीति को 2016 या 17 में तो नहीं लाता. विपक्ष हर वर्ग को गरीब रखना चाहता है.

सीएम योगी ने कहा कि पिछले सात सालों में केंद्र सरकार की सभी योजना के पीछे लोक कल्याण की भावना है. 2016 में UN ने कुछ गोल तय किए थे. हम अभी भी नेशनल एवरेज से कई मामलों में पीछे हैं. उसी के तहत हमने 2021-30 के लिए जनसंख्या नीति को घोषित किया. इसके लिए जागरूकता पहली बात है.

वहीं मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्षों व जिला पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण किए जाने पर हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में ग्रामीण भारत को विकास की धुरी बनाया गया. हमारे देश में पंचायतीराज व्यवस्था लोकतांत्रिक है. विकेन्द्रीकरण का सर्वोत्कृष्ट उदाहरण है. त्रिस्तरीय पंचायतीराज व्यवस्था की ग्रामीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है.

सबसे पहले हमने की जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग – पृथ्वी राज चौहान

यूपी में जनसंख्या नियंत्रण कानून ड्राफ्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के वकील पृथ्वी राज चौहान ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि 2018 में सबसे पहले हमने जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग की थी. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी. तब सुप्रीम कोर्ट ने इसे पॉलिसी का मामला कहा था. इसलिए सरकार के पास जाने को कहा था. हमने सरकारों को अपना रिप्रेजेंटेशन दिया था.

चौहान ने कहा कि हमें खुशी है कि यूपी सरकार ने संज्ञान लिया. उम्मीद करते हैं कि जल्द ही मंजूरी भी मिलेगी. यूपी सरकार इसको कानून की शक्ल में मंजूरी देगी. लोकल बॉडी चुनाव राज्य सरकार के अधीन है, लेकिन लोकसभा, विधानसभा केंद्र के अधीन है. 2003 में जस्टिस वेंकट चलिया कमेटी ने यह कहा था. अटल बिहारी सरकार को यही सुझाव दिया गया था, लेकिन उनके सुझाव के ऊपर अमल नहीं हुआ.