शब्बीर अहमद, विदिशा। मध्य प्रदेश के विदिशा में बीती रात बड़ा हादसा हो गया। गंजबसौदा के लाल पठार क्षेत्र में कुएं में गिरने से अब तक 4 लोगों की मौत हो गई है वहीं 10 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं। जबकि 15 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

रेस्क्यू के दौरान ट्रैक्टर भी गिरा

रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान एक ट्रैक्टर भी कुएं में गिर गया। जिसे बड़ी ही मशक्कत से बाहर निकाला गया। ट्रैक्टर के ड्राइवर को रात 3 बजे सुरक्षित बाहर निकाला गया। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 15 लोगों को रात में ही बाहर निकाला लिया गया था जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।

मुआवजे की घोषणा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा में ही मौजूद हैं। वे रेस्क्यू ऑपरेशन पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने हादसे के बाद मुआवजे की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवार को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये के साथ ही फ्री इलाज किये जाने की घोषणा की है।

भुरभुरी मिट्टी बनी मुसीबत

जिस कुएं में हादसा हुआ है उस कुएं के आस-पास भुरभुरी मिट्टी है। रेस्क्यू के लिए अलग-अलग दिशाओं में मिट्टी खुदाई की जा रही है लेकिन मिट्टी भुरभुरी होने की वजह से बार-बार धसक जा रही है।

विलंब से शुरु हुआ रेस्क्यू

ग्रामीणों का का कहना है कि 6 बजे बच्ची कुएं में गिरी उसके बाद बचाने गए लोग भी उसमें गिर गए। मामले की जानकारी प्रशासन को दी गई। ग्रामीणों का  आरोप है कि प्रशासन ने देर से राहत बचाव कार्य शुरु किया जिसकी वजह से लोगों की मौत हुई।

ऐसे हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि एक बच्ची शाम 6 बजे के आस-पास कुएं से पानी भर रही थी। जिस कुएं से पानी भर रही थी उसकी गोलाई काफी बड़ी थी। उसके ऊपर जाली लगाई गई थी और एक छोटा हिस्सा पानी निकालने के लिए छोड़ा गया था। पानी भरने के दौरान बच्ची कुएं के अंदर गिर गई। बच्ची को गिरते देख चीख पुकार मच गई। बच्ची को बचाने के लिए बड़ी संख्या मेें लोग कुएं के ऊपर लगी जाली में खड़े हो गए। उसी दौरान जाली भी भसक गई और ऊपर खड़े तकरीबन 40 लोग उसके अंदर गिर गए। हादसे की जानकारी प्रशासन को दी गई।