सत्यपाल राजपूत, रायपुर। प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण शिक्षा सत्र पिछड़ गया है. इस पिछड़े शिक्षा सत्र को कवर करने 10वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है. कोरोना के कारण मोहल्ला क्लास नहीं होने पर छात्रों को अगस्त से जनवारी तक असाइनमेंट दिया जाएगा. जिसे स्कूल में जमा करने होगा. इसी के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा.

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेम साय सिंह टेकाम ने कहा कि प्रदेश बंद है. ऐसे में मोहल्ला क्लास से पढ़ाई जारी है, लेकिन पढ़ाई के लिए पाठ्यक्रम अनुरूप जितना समय चाहिए उतना कोरोना के वजह से विद्यार्थियों को नहीं मिल पा रहा है इसलिए परिस्थिति को देखते पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है.

मंत्री ने कहा कि परीक्षा के समय यदि कोरोना का प्रकोप रहा तो इसके लिए भी वैकल्पिक व्यवस्था कर ली गई. अगस्त से जनवरी तक सभी 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को सभी विषय में असाइनमेंट दिया जाएगा. असाइऩमेंट देने के बाद जमा करने के लिए समय निर्धारित किया जाएगा. विद्यार्थी अपने असाइनमेंट को स्कूल में जमा करेंगे.

गौरतलब है कि पिछले शिक्षा सत्र में भी कोरोना की वजह असाइनमेंट दिया गया था, जिसको आधार मानकर दसवीं का परिणाम जारी किया गया है, और बारहवी की परीक्षा फार्म होम से लिया गया है जिसका अभी तक परिणाम जारी नहीं हुआ है.

देखिए वीडियो-

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material