मनोज यादव, कोरबा। छत्तीसगढ़ का कोरबा जिला सांपों को लेकर आए दिन सुर्खियों में रहता है. जिले में सांप से जुड़ी ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं, जो लोगों को हैरान कर देती है. ऐसा ही कुछ बीती रात कोरबा जिले के नक्तिखार में देखने को मिला. नक्तिखार में रहने वाली कुमारी बाई के घर कुछ दिनों से एक साप लगातार निकल रहा था. साधारण सांप धमना प्रजाति का सोच कर उस ओर ध्यान नहीं दिया. फिर एक दिन 7 फीट लम्बा धमना घर वालों के लिए आफत बन गया. जब वो शिकार करने घर में पुनः घुस गया. उसको शिकार तो नहीं मिला बल्कि उल्टा बच्चे के लेगिस को निगल बैठा. जिसके कारण उसको सांस लेने में दिक्कत होने लगीं और वो यहां वहां भागने लगा, उस कपड़े को न वो निगल पा रहा था न ही उगल पा रहा था, जिसके कारण वो परेशान हो गया था. ये देख डर से घर वाले बाहर आ गए.

घर में नवजात शिशु होने की वजह से पूरे घर में दहशत का माहौल निर्मित हो गया. फिर उन्होंने स्नेक रेस्क्यू टीम प्रमुख जितेंद्र सारथी को इसकी जानकारी दी, जिसके तुरन्त बाद जितेंद्र सारथी मौके पर पहुंच घटना का जायजा लिया और पाया की धमना सांप एक कपड़े को निगल गया हैं, जिसकी वजह से वो परेशान है. किसी तरह जितेंद्र सारथी बिना देरी किए रेस्क्यू करने में सफल हुए.

देखिए वीडियो-

https://youtu.be/ButygAbscoA

मौके पर प्राईवेट पशु चिकित्सा पहुंचे, जहां डॉक्टर मनमोहन की मदद ली गई, बड़ी सावधानी से डॉक्टर ने ऑपरेशन चालू किया, कुछ देर के मशक्कत के बाद सांप के मुंह में फंसे कपड़े को निकाल पाने में कामयाब हुए.

देखिए वीडियो-

https://youtu.be/htpWn9TjwEc

जितेंद्र सारथी ने बताया, इस तरह की घटना बहुत कम देखने को मिलता है. ऐसी ही घटना कही विदेश में देखने को मिला था जहां एक अजगर ने बड़े से कपड़े को निगल लिया था फिर डॉक्टर की मदद से बाहर निकाला गया था. जितेंद्र सारथी ने बताया अगर कपड़े को नहीं निकाला जाता तो सांप मर जाता उसको नया जीवन मिला है. साथ ही डॉक्टर सच में भगवान का रूप होता है.

देखिए वीडियो-

https://youtu.be/U4Emo3XOwjU

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus