रायपुर। बच्चों के विकास के लिए अपने उत्कृष्ट और नवाचारी कार्यों से पूरे देश में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके नवाचारी शिक्षक संजीव कुमार सूर्यवंशी ने एक बार फिर जिले सहित राज्य को गौरवान्वित महसूस करने का अवसर दिया है. वोडाफोन आईडिया फाउंडेशन की ओर से देश के बेहतरीन शिक्षकों की प्रोत्साहन एवं दक्षता निखार के लिए चलाये जा रहे वोडाफोन आईडिया स्कॉलरशिप 2021 के लिए नवाचारी शिक्षक संजीव कुमार सूर्यवंशी का चयन हुआ है, जो सक्ती विकास खण्ड के शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय नन्दौरकलां में पदस्थ हैं. इस योजना में चयन होने पर 1 लाख रुपए का प्रोत्साहन राशि मिला है. इनके चयन से जिले का नाम राज्य सहित पूरे देश में रोशन हुआ है.

ऑनलाइन आवेदन और लाइव साक्षात्कार से मिली उपलब्धि

वोडाफोन आइडिया फाउंडेशन की ओर से इस स्कॉलरशिप के लिए इस साल मार्च में नि:शुल्क ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किया गया था, जिसमें देश भर से 2 से 3 हजार शिक्षकों ने आवेदन किया था. अप्रैल एवं मई में सभी आवेदनों की अच्छे से जांच एवं अपलोड किये गये डाक्यूमेंट के आधार पर प्रदर्शन को देखकर कुछ शिक्षकों को शार्ट लिस्ट किया गया. शार्ट लिस्ट किये गए शिक्षकों का जून में लाईव वीडियो काल के माध्यम से इन्टरव्यू हुआ, जिसमें सभी डाक्यूमेंट का सत्यापन और शिक्षक के द्वारा किये गए कार्यों सहित बच्चों के सर्वागीण विकास के किये गए कार्यों की समीक्षा हुई. इन्टरव्यू में प्रदर्शन और सभी डाक्यूमेंट सत्यापन के बाद पूरे देश भर से केवल 110 उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का चयन किया गया. जिसमें नवाचारी शिक्षक संजीव कुमार सूर्यवंशी का नाम भी शामिल है.

शैक्षणिक गतिविधियों में करना है राशि का उपयोग

फाउंडेशन की ओर से प्रोत्साहन के रूप में प्राप्त राशि को खर्च करने का गाइडलाइन भी जारी किया गया है, जिसमें इसका उपयोग शैक्षिक पत्रिकाओं, शैक्षणिक पुस्तकों, लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर, प्रोजेक्टर जैसे आईटी उपकरणों, मान्यता प्राप्त कालेजों या विश्वविद्यालयों में उन्नत शैक्षणिक प्रशिक्षणों या कोर्स, विद्यालय में विभिन्न प्रकार के शैक्षिक कार्यक्रमों में कर सकते हैं.

विभागीय अधिकारियों ने दी उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं

संजीव कुमार सूर्यवंशी के इस उपलब्धि के लिए राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर, जिला परियोजना कार्यालय जांजगीर, डाईट जांजगीर, जिला शिक्षा अधिकारी सक्ती, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी सक्ती, संकुल प्राचार्य एवं समन्वयक, शिक्षकों, ग्राम नन्दौरकलां के जनप्रतिनिधियों, शाला विकास समिति के सदस्यों, पालकों और विद्यार्थियों सहित पूर्व माध्यमिक शाला नन्दौरकलां के स्टाफ मदनमोहन जायसवाल एवं दीपिका राठौर ने शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए हर्ष व्यक्त किया है.

इस विशेष उपलब्धि के लिए शिक्षक संजीव को राज्य परियोजना कार्यालय एवं शिक्षा विभाग की ओर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है. कहा कि आपके द्वारा नवाचार के क्षेत्र में किये जा रहे उत्कृष्ट कार्य देश भर के शिक्षकों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं.

लल्लूराम डॉट कॉम के व्हाट्सअप ग्रुप में जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें …

‎Open this link to join my WhatsApp Group: https://chat.whatsapp.com/FcBfuzzxcC92mYcNLVcPlT

देखिए वीडियो-

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus