शिवम मिश्रा,रायपुर। राजधानी रायपुर में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ नगर निगम और पुलिस ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है. पुलिस ने अवैध प्लाटिंग करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है. शहर के अलग-अलग थाने में 17 एफआईआर दर्ज किए गए हैं. रायपुर के डीडी नगर, गुढ़ियारी और पुरानीबस्ती में अवैध कब्जा कर नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही थी. नगर निगम ने पुलिस को 50 लोगों की लिस्ट सौंपी है.

निगम के पत्र के बाद हो रही कार्रवाई

शहर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लखन पटले ने बताया कि रायपुर के विभिन्न थाना में नगर निगम के जोन कमिश्नरों ने पत्र लिखा था. जिसमें कहा गया कि प्लाट की कटिंग कर अवैध तरीके से प्लाटिंग की जा रही है. उनके पास ना कोई दस्तावेज सही है और ना ही नियमों का पालन किया गया है. इस आधार पर शहर के 3 अलग-अलग थाना में एफआईआर हुआ है.

थानों में 17 एफआईआर दर्ज

उन्होंने बताया कि पुरानीबस्ती थाने में 9 एफआईआर, डीडी नगर थाने में 5 एफआईआर और गुढ़ियारी थाने में 3 एफआईआर दर्ज किया गया है. इस तरह कुल 17 एफआईआर विभिन्न प्लाटिंग करने वालों के खिलाफ दर्ज किया गया है. उनके खिलाफ धारा 292 छत्तीसगढ़ नगर पालिका अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

भूमि स्वामी पर भी हो सकती है एफआईआर 

रायपुर नगर निगम के उपयुक्त पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि नगर निगम के विभिन्न जोन में अवैध प्लाटिंग के प्रकरण सामने आ रहे थे. जिसके बाद तय किया गया कि अवैध प्लाटिंग करने वालों के खिलाफ नगर निगम एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी. रायपुर जिला कलेक्टर के आदेश से एसडीएम के द्वारा अवैध प्लाटिंग करने वाले 50 से अधिक लोगों की सूची भेजी गई है. इस पूरे प्रकरण में पुलिस जांच के बाद अवैध प्लाटिंग के साथ-साथ भूमि स्वामी के खिलाफ भी एफआईआर हो सकती है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material