सत्यपाल राजपूत, रायपुर। राजधानी के जिला अस्पताल में मंगलवार देर रात नवजात बच्चों की मौत को लेकर हंगामा हुआ. परिजनों ने अस्पताल पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने सात नवजात की मौत को अफवाह बताया है. विभाग ने कहा कि सात नहीं बल्कि पिछले 24 घंटे में दो बच्चे की मौत हुई है.

नवजात नर्सरी आईसीयू के इंचार्ज डॉक्टर ओमकर खंडवाल ने कहा कि सात बच्चों की मौत की बात अफ़वाह है. कोई सात नवजात बच्चों की मौत नहीं हुई है. बीते चौबीस घंटे में सिर्फ़ दो नवजात बच्चों की मौत हो या वो भी दो दिन तक आईसीयू में थे. क्रिटिकल कंडीशन था, इसी कारण मौत हुई है.

खंडवाल ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में 6 बच्चों की मौत अलग-अलग दिन हुई है. हॉस्पिटल में प्राइवेट हॉस्पिटल से भी बेहतर सुविधा है.

कल कितने शिशु भर्ती थे और आज कितने है इस सवाल पर डॉक्टर ने बताया कि आज 35 शिशु भर्ती है. कल का रिकॉर्ड देख के बताऊंगा, 24 शिशु जो ICU में भर्ती है.

ऑक्सीजन की कमी से बच्चे की मौत के सवाल पर डॉक्टर बोले कि हॉस्पिटल मैं अगर ऑक्सीजन की कमी होती तो ICU में भर्ती बाक़ी बच्चे ज़िंदा कैसे होते. एक बच्चा जो पैदा होते ही चुप था. मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत हुई है न कि हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी से.

परिजनों का आरोप है कि कई दिनों तक उनके बच्चों का उनकी पत्नी का कोई अपडेट नहीं मिलता है. इस सवाल पर इंचार्ज डॉक्टर ने कहा कि दिन में कम से कम तीन बार परिजनों को डिटेल दिया जाता है. डॉक्टर के दावा को लेकर परिजनों बताया कि अपडेट तो दूर बच्चा पैदा हुआ है, कैसा है पत्नी का क्या हाल है, यह तक पूछने के लिए कई गालियां खानी पड़ती है.

परिजनों ने लगाए ये आरोप

तंगकेश्वर पाल मढ़ी तिल्दा निवासी ने बताया कि सोमवार से मेरी पत्नी और बच्चे यहां भर्ती है. जानकारी लेने में बहुत दिक़्क़त होती है. डॉक्टर साहब आपके कैमरे में दिन में तीन बार जानकारी देने की बात कह रहे हैं, लेकिन यहां कई दिनों तक जानकारी नहीं दिया जाता है. दोनों ज़िंदा है कि नहीं.

विद्या चरण पात्रे ने बताया कि मेरी पत्नी और बच्चे भर्ती है, लेकिन मुझे यह जानकारी नहीं है कि उनका क्या हाल है, किसी से पूछो डांट दिया जाता है. 24 घंटे बाद जानकारी मिली है कि मेरे बच्चे को वज़न की समस्या है.

मुकेश यादव नयापारा राजिम निवासी ने बताया कि 17 जुलाई को यहां मेरे नवजात बच्चा और पत्नी भर्ती हुए थे. 18 को बच्चे की मौत हो गई. यहां पर मेरे दूसरे बच्चे की मौत है. मेरी पत्नी अभी भी भर्ती है, क्या स्थिति है ये नहीं पता.

देखिए वीडियो-

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus