नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का आगाज 23 जुलाई को रंगारंग कार्यक्रम के साथ हो गया. खेलों के महाकुंभ के दूसरे दिन भारत ने तीरंदाजी में बेहतरीन खेल दिखाया. दीपिका-प्रवीण की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई. वहीं शूटिंग में अपूर्वी चंदेला और इलावेनिल वालारिवन महिला 10 मीटर एयर राइफल क्वालिफिकेशन मुकाबले में बाहर हो गई और मेडल राउंड तक नहीं पहुंच पाई.

तीरंदाजी के मिश्रित टीम अंतिम आठ मुकाबले में दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की टीम का मुकाबला चीनी ताइपे चिया-एन लिन और चिह-चुन तांग  से था. इसमें भारत ने चीनी ताइपे को 5-3 से हरा दिया. अब क्वार्टरफाइनल में दीपिका-प्रवीण का मुकाबला साउथ कोरिया की टीम से होगा.

प्रवीण जाधव के साथ उतरीं दीपिका

दीपिका कुमारी टोक्यो ओलंपिक तीरंदाजी मिश्रित युगल स्पर्धा में अपने पति और अनुभवी तीरंदाज अतनु दास की बजाय प्रवीण जाधव के साथ उतरी थीं. शुक्रवार को क्वालीफिकेशन दौर के प्रदर्शन के आधार पर यह फैसला लिया गया था. तीरंदाजी की मिश्रित युगल स्पर्धा ओलंपिक में पहली बार खेली जा रही है और इसे भारत की पदक उम्मीद में से एक माना जा रहा है.

भारत के पास दास और दीपिका का नाम भेजने का विकल्प था, जिन्होंने पेरिस विश्व कप में साथ में स्वर्ण पदक जीता था. लेकिन महासंघ ने दास की बजाय जाधव को चुना था और अबतक फैसला सही साबित हुआ है.

अपूर्वी-इलावेनिल ने किया निराश

भारत की तरफ से 10 मीटर एयर राइफल क्वालीफिकेशन में अपूर्वी चंदेला और इलावेनिल वालारिवान ने भाग लिया. इस इवेंट में भारत की तरफ से दोनों खिलाड़ियों ने सधी शुरुआत की. इलावेनिल ने 10 शॉट की पहली सीरीज में 104.3 अंक बटोरे और 24वें नंबर पर रहीं. वहीं अपूर्वी ने अपनी पहली सीरीज में 104.5 का स्कोर किया किया और वह 20वें स्थान पर रहीं. इसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने वापसी की पुरजोर कोशिश की लेकिन नाकाम रहीं. इस तरह मौजूदा वर्ल्ड नंबर 1 इलावेनिल वालारिवन और पूर्व नंबर 1 अपूर्वी चंदेला क्वालिफिकेशन मुकाबले से बाहर हो गईं.

देखिए वीडियो-

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus