सुशील खरे, रतलाम। मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में पुलिस को अवैध शराब की फैक्ट्री पकड़ने में बड़ी सफलता मिली है. पुलिस कार्रवाई करते हुए 58 लीटर शराब जब्त की है. साथ ही तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया. वहीं अन्य 6 आरोपियों की तालाश जारी है. पुलिस ने फरार आरोपियों पर 10-10 हजार रुपए का इनाम घोषित कर दिया है.

मामला जावरा औद्योगिक थाना क्षेत्र के सोहनगढ़ गांव का है. जहां पुलिस ने सोहनगढ़ गांव से तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर 60 लीटर अवैध शराब और पैकिंग करने के लिए रखे गए हजारों खाली क्वार्टर बरामद किए हैं. जानकारी के मुताबिक इस नकली शराब फैक्ट्री को एक अंतर्राज्यीय गिरोह संचालित कर रहा था. गिरोह के तीन आरोपी पुलिस की गिरफ्त में हैं.

दरअसल पुलिस को सूचना मिली कि ग्राम सोहनगढ़ में सुरेश पाटीदार के खेत पर बने एक कमरे में अवैध रूप से शराब बनाने की फैक्ट्री संचालित की जा रही है. इस सूचना पर जावरा औद्योगिक थाना क्षेत्र पुलिस ने छापेमार कार्रवाई करते हुए मोइन खान, सुरेश पाटीदार और प्रभुलाल पाटीदार को गिरफ्तार किया है.

पुलिस ने कार्रवाई के दौरान यहां से 60 लीटर देशी शराब, यूरिया खाद, नोशादर, स्प्रिट  ड्रम, टँकीया, शराब के खाली क्वार्टर, ढक्कन,  लेबल और दो वाहन जब्त किया है. वहीं घटना स्थल से एक आरोपी अनोखीलाल पाटीदार फरार हो गया. पुलिस ने सभी के खिलाफ  मामला दर्ज कर जांच कर रही है.

इसे भी पढ़ें : शिवराज के मंत्री ने कमलनाथ को बताया उड़नखटोला वाले नेता, कहा- वे सिर्फ हेलीकॉप्टर वाले रास्ते पर चलते हैं

जांच में पता चला कि आरोपी मोइन खान  से चार पांच माह पहले जीवनसिंह और रणजीत सिंह की एक ढाबे पर मुलाकात हुई थी. वहीं  से तय हुआ था कि लॉकडाउन में शराब की फैक्ट्री लगाने से फायदा होगा. जिसके बाद इन आरोपियों ने इस संबंध में मोइन के देवास रहने वाले  तीन मामा शादाब, सादिक और जावेद से बात की.

बता दें कि 20 जून की रात को माननखेड़ा पुलिस चौकी क्षेत्र में एक पिकअप वाहन दुर्घटना ग्रस्त  हुआ था. जिसमें पुलिस को 209 पेटी अवैध देशी शराब मिली थी. पुलिस ने इस मामले में  वाहन मालिक आरोपी ईश्वर सिंह और उसके बेटे को गिरप्तार किया था. दोनों से पूछताछ  के बाद पुलिस ने मन्दसौर के कमालिया से नरेंद्र सिंह को गिरप्तार किया. आरोपी नरेन्द्र सिंह ने पूछताछ में बताया कि वह शराब रतलाम जिले के ग्राम उमठ पालिया निवासी मोइन खान से मंगवाता था. नरेंद्र ने बताया कि उसके घर के पीछे बने तहखाने में भी शराब रखी हुई है. जहां से पुलिस ने 58 पेटी अवैध शराब जब्त की.

इसे भी पढ़ें : MP के इस जिले में 19.50 लाख का गांजा पकड़ाया, 1 आरोपी गिरफ्तार

देवास निवासी इन तीनों आरोपियों का अवैध शराब का बड़ा कारोबार है. जहां से मध्य प्रदेश सहित गुजरात, राजस्थान में अवैध शराब सप्लाई की जाती है. इसके बाद इन तीनों के सहयोग से  ग्राम सोहनगढ़ में सुरेश पाटीदार के खेत पर बना कमरा एक लाख रुपए प्रतिमाह के किराए पर लिया गया. अवैध शराब बनाने की सामग्री देवास निवासी आरोपियों ने उपलब्ध कराई थी. पुलिस ने इन सभी के खिलाफ भी प्रकरण दर्ज कर इनकी तलाश शुरू कर दी है. इनकी गिरफ्तारी पर दस-दस  हजार का इनाम भी घोषित किया गया है.

इसे भी पढ़ें : उफनते नदी-नाले को पार करने के चक्कर में सतना में ट्रैक्टर सहित 2 बहे, 1 की मौत, शिवपुरी में एसडीआरएफ की टीम ने बचाई जान