संदीप भम्मरकर, कपिल मिश्रा, शिवपुरी। मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के पोहरी क्षेत्र में रविवार रात से मूसलाधार बारिश जारी है. लगातार हो रही बारिश के कारण बीच नदी नाले उफान पर हैं. जिसके चलते कूनो सहित पार्वती नदी के किनारे बसे दो दर्जन से अधिक गांव टापू बन गए हैं. वहीं वायुसेना की मदद से बैराड़ में रेस्क्यू करके चार लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. हालांकि अभी गांवों में बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम रेस्क्यू कर रही है.

वहीं बैराड़ के गांवों में हेलिकॉप्टर मदद से अभी तक 11 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित जगह पहुंचा दिया गया है. साथ ही एसडीआरएफ की टीम ने 15 लोगों को नाव की मदद से निकला है. अभी भी बैराड़ में पेड़ पर 3 लोग फंसे हुए हैं. जिन्हें बचाने की कोशिश की जा रही है. स्थानीय प्रशासन की मदद से उन्हें बचाया जा रहा है. फिलहाल अंधेरा होने की वजह से रेस्क्यू को रोक दिया गया है.

बता दें कि ग्वालियर एयरबेस से भारतीय वायुसेना के चार हेलीकॉप्टर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं. एक हेलीकॉप्टर द्वारा कुछ देर पहले चार लोगों को रेस्क्यू किया गया है. जबकि दो हेलीकॉप्टर तेज बारिश के कारण शिवपुरी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में उतर नहीं पाए.

इसे भी पढ़ें : MP के इस जिले में 19.50 लाख का गांजा पकड़ाया, 1 आरोपी गिरफ्तार

वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री चौहान ने मंत्रालय स्थित सिचुएशन रूम से शिवपुरी जिले में पानी से घिरे पांच गांवों का जायजा लेकर स्थानीय अधिकारियों से राहत कार्यों की जानकारी ले रहे हैं. इससे पहले सीएम शिवराज सिंह ने आज सुबह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर चर्चा कर वायुसेना की मदद मांगी थी, जिसके बाद एयरफोर्स के चार हेलीकॉप्टर रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए भेजे गए.

इसे भी पढ़ें : MP में अवैध शराब करोबार: इस जिले में खेत में चल रही फैक्ट्री पकड़ाई, यहां से गुजरात-राजस्थान होती थी सप्लाई

मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल संभाग में इस समय मूसलाधार बारिश हो रही है. लगातार हो रही बारिश के बाद मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल संभाग के श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, अशोकनगर, दतिया और गुना जिले में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं उज्जैन और भोपाल संभाग के जिलों सहित होशंगाबाद, निवाड़ी, छतरपुर, टीकमगढ़ और सागर जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इसे भी पढ़ें : उफनते नदी-नाले को पार करने के चक्कर में सतना में ट्रैक्टर सहित 2 बहे, 1 की मौत, शिवपुरी में एसडीआरएफ की टीम ने बचाई जान