अमित शर्मा, श्योपुर। मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में पिछले सप्ताह से लगातार हो रही बारिश की वजह से जिले भर के नदी-नाले लगातार उफान पर चल रहे हैं. रविवार-सोमवार की देर रात क्वांरी नदी का जलस्तर अचानक से बढ़ जाने की वजह से विजयपुर बस स्टेंड और आसपास की निचली बस्तियों से लेकर कोठारी मैरिज गार्डन में पानी भर गया. इससे शादी-समारोह में शामिल होने पहुंचे करीब 70 लोग मैरिज गार्डन में फंस गए. जिन्हें बाढ़ राहत बचाव की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर सुरक्षित बाहर निकाल लिया है.

दरअसल, जिला मुख्यालय से 160 किलोमीटर दूर विजयपुर नगर में भारी बारिश के चलते पार्वती नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. इससे विजयपुर नगर की निचली बस्तियां जलमग्न हो गई हैं. वहीं कोठारी मैरिज गार्डन में महिला, बच्चे और पुरुषों सहित कुल 70 लोग करीब 08-10 घंटे तक फंसे रहे. जिनकी जान हलक में अटकी रही. फिलहाल सभी को सकुशल रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकाल लिया है.

इसे भी पढ़ें : MP में अवैध शराब करोबार: इस जिले में खेत में चल रही फैक्ट्री पकड़ाई, यहां से गुजरात-राजस्थान होती थी सप्लाई

इसके अलावा विजयपुर की रनसिंह कॉलोनी में भी भारी पानी भर गया. इससे वहां फंसे महिला सहित 3 लोगों को भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर निकाल लिया गया. अन्य इलाकों की बात की जाए तो पार्वती, सीप, चिरमोली, बनास, कूनो, आहेला नदियों की भी यही हालात हैं. विजयपुर में जिन लोगों के परिजन व रिश्तेदार मैरिज गार्डन में फंसे थे, उनका रो-रोकर बुरा हाल हो गया था. महिलाएं मौके पर पहुंचकर प्रशासन से उनके अपनों को सुरक्षित बाहर निकालने की गुहार लगाते रहे.

इसे भी पढ़ें : शिवपुरी में बाढ़ में फंसे 11 लोगों को किया गया रेस्क्यू, CM शिवराज ले रहे पल-पल की जानकारी

विजयपुर में बाढ़ जैसे हालात निर्मित होने के बाद करीब 73 जिंदगियां पानी के बीचों-बीच घंटों तक घिरी रहीं. इस दौरान जिम्मेदार अधिकारी बेहद गैर जिम्मेदार बने रहे. इससे लोगों को दिक्कतों के साथ-साथ जान का जोखिम भी उठाना पड़ा. इस मामले को लेकर विजयपुर की नायब तहसीलदार रेखा कुशवाह का कहना है कि सभी लोगों को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर बाहर निकाल लिया गया है. हालांकि पानी की वजह से जलभराव की स्थिति बनी हुई है.

इसे भी पढ़ें : उफनते नदी-नाले को पार करने के चक्कर में सतना में ट्रैक्टर सहित 2 बहे, 1 की मौत, शिवपुरी में एसडीआरएफ की टीम ने बचाई जान