सत्यपाल राजपूत, रायपुर। सरकार के तिरस्कार से व्यथित विधवा महिलाएं सांकेतिक फांसी पर लटकने मजबूर हो गई. वे पिछले 14 दिन से अनुकंपा नियुक्ति को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है. लेकिन उनकी किसी ने सुध नहीं ली है. आंदोलनरत विधवा महिलाओं का आरोप है कि जो मांग बीजेपी सरकार में पूरी नहीं हुई उस मांग को पूरी करने के लिए कांग्रेस सरकार ने वादा किया था लेकिन अब धीरे धीरे सब्र का बांध टूटता जा रहा है.

दरअसल, पूरा मामला है दिवंगत पंचायत शिक्षक अनुकंपा नियुक्ति का है, जहां प्रदेश भर के एक हज़ार से ज़्यादा परिवार रायपुर के बूढ़ा तालाब धरना स्थल में चौबीसो घंटे पिछले धरना प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन इस अनिश्चितकालीन हड़ताल का किसी ने सुध नहीं लिया. जिसके कारण प्रदर्शनकारी फांसी के रास्ते चुन रहे हैं.

फ़िलहाल उन्होंने सांकेतिक फांसी पर लटक कर सरकार को चेतावनी दी है कि यदि उनकी मांग पूरी नहीं की जाती तो सच में लटक जाएंगे. बता दें कि विधवा महिलाएं पहले भी चेतावनी दे चुकी है कि यह धरना स्थल से या तो वो नियुक्ति लेकर जाएंगे या यहां से उनकी लाश जाएगी.

दिवंगत पंचायत शिक्षक नियुक्ति संघ के अध्यक्ष माधुरी मिरगे ने बताया हमारी मांग अनुकंपा नियुक्ति का है. लगातार 13 साल से नियुक्ति को मांग को लेकर एक एक अधिकारी विभागीय मंत्री स्वास्थ्य मंत्री शिक्षा मंत्री सभी को ज्ञापन सौंपे हैं. अब तक आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला है. पिछले 14 दिन से घर बार छोड़ के धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. अनिश्चितकालीन हड़ताल में है लेकिन एक भी अधिकारी या जनप्रतिनिधि हम से बात करने नहीं पहुंचे. जब हम बात करने के लिए निकलते हैं तो रास्ते में रोक दिया जाता है इसलिए हमारे पास कोई विकल्प नहीं बचा है. हम सांकेतिक रूप से सामूहिक को फांसी में लटक रहे हैं अगर आगे सुनवाई नहीं हुई तो सही में हम सब यहीं लटक जाएंगे, क्योंकि हम लोगों को दाना दाना के लिए तरस रहे हैं. बच्चों को न पढ़ा पा रहे हैं. घर चलाने भारी दिक़्क़त हो रही इसलिए आज हम सरकार को सांकेतिक फांसी के माध्यम से चेतावनी दे रहे हैं कि हमारी मांग पूरी कर लिए जाएं नहीं तो फांसी पर लटक जाएंगे इसकी ज़िम्मेदारी सरकार की होगी.

देखिए वीडियो-

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus