सत्यपाल राजपूत, रायपुर। बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए रायपुर नगर निगम की टीम सभी वार्डों में डेंगू नियंत्रण अभियान चला रहा है. निगम की टीम वार्ड के घरों में कूलरों के भीतर जमा पानी को खाली करवाया जा रहा है. साथ पानी जमा नहीं करने की समझाइश दी. इसी तरह नगर निगम के जोन क्रमांक 4 के पंडित भगवतीचरण शुक्ल वार्ड 57 में भी कुंदरापारा, उत्कल बस्ती, बैरन बाजार एवं अरविंद नगर बस्ती में घर-घर जाकर लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया गया. सभी वार्डवासियों से वार्ड पार्षद प्रतिनिधि एवं जोन कमिश्नर की उपस्थिति में जोन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर एवं उसके आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखने एवं किसी भी वस्तु अथवा स्थान पर पानी का जमाव नहीं होने देने का अनुरोध किया.

वार्डवासियों से जोन कमिश्नर ने आव्हान किया कि कहीं पर भी पानी का जमाव देखें तो नगर निगम जोन 4 में इसकी तत्काल जानकारी दें,  ताकि टीम भेजकर पानी के जमाव की समस्या का तत्काल त्वरित रूप से निदान किया जा सके. डेंगू नियंत्रण अभियान के दौरान मोहल्लावासियों को ना केवल बचाव के सरल उपायों की जानकारी दी, बल्कि इसके साथ ही उनके घरों का निरीक्षण कर कूलरों के भीतर जमा साफ पानी को तत्काल खाली करवाया.

अभियान में वार्ड 57 के मोहल्लों के कई घरों में कूलरों में जमा साफ पानी को ख़ाली करवाया गया. साथ ही वार्डवासियों को क्लोरिन टेबलेट का वितरण किया गया.

नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे के निर्देश पर वार्ड 57 में आगामी बारिश में पूरे माह भर डेंगू जनजागरण अभियान चलाया जाएगा और वार्ड नम्बर 57 को डेंगू मुक्त वार्ड बनाया जाएगा.

ग़ौरतलब है कि इन दिनों राजधानी में डेंगू का क़हर जारी है. इसके मद्देनज़र डेंगू के बचाव के लिए निगम द्वारा तरह तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं. वर्तमान में राजधानी में 97 मरीज़ चिन्हित हो चुके हैं.

देखिए वीडियो-

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus