दिल्ली. टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज जीत लिया है, वहीं, इस जीत के बाद एक बार फिर ओडिशा के मुख्यमंत्री Naveen Patnaik सुर्खियों में हैं. ओलिंपिक में हॉकी के ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में भारत ने जर्मनी को 5-4 से हराकर 41 साल बाद इतिहास बनाया है. एक तरफ जहां सोशल मीडिया यूजर्स इस जीत को भारतीय हॉकी के सुनहरे दौर की वापसी बता रहे हैं. तो वहीं कुछ लोगों ने हॉकी में फिर से जान फूंकने के लिए ओडिशा सरकार का आभार जताया.

दरअसल Naveen Patnaik सरकार ने साल 2018 में हॉकी इंडिया के साथ 5 साल का करार किया और सभी नेशनल टीमें- जूनियर, सीनियर, पुरूष और महिला के लिए करीब 150 करोड़ रुपए की डील तय की थी. यह करार 2023 तक है. इसके अलावा ओडिशा सरकार वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग, रिहैब फैसिलिटी, प्रैक्टिस पिच और टूर्नामेंट्स के जरिए भी हॉकी को नया जीवन दे रही है.

इसे भी पढ़ें- Tokyo Olympics : हॉकी में भारत ने रचा इतिहास, जर्मनी को हरा जीता कांस्य पदक…

वहीं, ट्विटर पर कई यूजर मुख्यमंत्री Naveen Patnaik को टैग करते हुए उन्हें धन्यवाद दे रहे हैं और ओडिशा सरकार द्वारा किए गए इस प्रयास सराहनीय बता रहे हैं. जिसके बाद से ही #NaveenPatnaik ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. 

2013 से हॉकी को प्रमोट कर रही ओडिशा सरकार

बता दें कि ओडिशा काफी पहले से भी हॉकी को प्रमोट कर रहा था. इसकी शुरुआत 2013 में हुई थी जब हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) में राज्य के दो कॉर्पोरेशन ने मिलकर कलिंगा लैंसर्स की फ्रेंचाइजी ली थी. 2014 में ओडिशा ने प्रतिष्ठित हॉकी टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी को होस्ट किया. इसके बाद ओडिशा ने दो बड़े इवेंट- 2017 में हॉकी वर्ल्ड लीग और 2018 में हॉकी वर्ल्ड कप आयोजित हुए. साथ ही 2023 मेंस हॉकी वर्ल्ड कप भी भुवनेश्वर और राउरकेला में होस्ट करने की तैयारी है.

इसे भी पढ़ें- जल्द ही शुरू होने वाले हैं ये पांच नए टीवी शोज, क्या टीआरपी में Anupama के छुड़ाएगा छक्के ?

नवीन पटनायक ने खिलाड़ियों से की बात

ओडिशा सीएम नवीन पटनायक ने जीत के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों से टेलिफोन पर बात की और उन्हें बधाई दी. इससे पहले उन्होंने ट्वीट किया, ‘ब्रिलिएंट इन ब्लू. 41 साल के लंबे इंतजार के बाद हमें ओलिंपिक में पदक दिलाने के लिए शानदार जीत पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई. टोक्यो ओलिंपिक में यह ऐतिहासिक जीत खिलाड़ियों को पीढ़ी-दर-पीढ़ी प्रेरित करेगी. भविष्य के लिए शुभकामनाएं.’