प्रयागराज. उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में गंगा और यमुना का जलस्तर घटता और बढ़ता रहता है. वहीं, अब फिर जलस्तर इस कदर बढ़ गया, कि गंगा का पानी संगम स्थित लेटे हुए हनुमानजी मंदिर में जरूर प्रवेश कर गया. गंगा का जलस्तर बढ़ते ही इसका पानी हनुमान मंदिर में दाखिल होने लगा, जिसके बाद वहां के महंतों-पुजारियों और श्रद्धालुओं ने शंख और घंटे बजाकर गंगा मैया का स्वागत किया है. वहीं, गंगा का उनके पांव पखारना एक शुभ संकेत माना जाता है. इससे भक्त उत्साहित हैं.

इसे भी पढ़ें- Tokyo Olympics : हॉकी में भारत ने रचा इतिहास, जर्मनी को हरा जीता कांस्य पदक…

बता दें कि गंगा का पानी मंदिर के पास तक पहुंचने के बाद से ही भक्तों का यहां जमावड़ा लग गया है. गंगा का पानी मंदिर में प्रवेश करते देख यहां ‘बजरंग बली की जय’ और ‘गंगा मैया की जय-जयकार’ सुनाई देने लगी.

गंगा का पानी मंदिर में प्रवेश करने के बाद हनुमानजी की पूजा-अर्चना की गई. इसके बाद से ही मंदिर के कपाट को बंद कर दिया गया. अब मंदिर के कपाट तभी खोले जाएंगे, जब गंगा का पानी वापस लौट जाएगा.

इसे भी पढ़ें- एक्ट्रेस ने लगाया था रेप और हत्या की कोशिश का आरोप, अब खुद हैं पुलिस हिरासत में

बारिश के मौसम में हर साल जब गंगा का पानी बढ़कर मंदिर तक आता है, तो लोगों की निगाहें इस पानी के भीतर जाते देखने को उत्सुक रहती हैं. कई बार मंदिर के दरवाजे तक पहुंचकर भी गंगा का जल पीछे लौट जाता है. लेकिन, इस बार ऐसा नहीं हुआ है.

प्रयागराज में गंगा और यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी अभी भी जारी है. जलस्तर में बढ़ोतरी से प्रयागराज के निचले इलाकों में पानी धीरे-धीरे घुसने लगा. हालांकि अभी दोनों नदियां खतरे के निशान से करीब 4 मीटर नीचे ही हैं, लेकिन नदियों के किनारे बसे इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है.