रायपुर। छत्तीसगढ़ में इन दिनों धर्मांतरण का मुद्दा गरम है. विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर है. बीजेपी मिशन 2023 की चुनावी तैयारी में अभी से जुटकर अपने सभी मोर्चों को मज़बूत करने की क़वायद कर रही है. इसी के तहत बीजेपी अनुसूचित जनजाति मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक हुई. इस बैठक में केंद्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और पूर्व सीएम रमन सिंह समेत कई दिग्गज नेता शामिल हुए.  इस दौरान फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि ढाई साल में छत्तीसगढ़ में जनजातीय समाज को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है.

कार्यसमिति की बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव पास किया गया. धर्मांतरण, वनाधिकार कानून को पूरी तरह लागू नहीं करने, पेशा कानून को लागू नहीं करने को लेकर प्रदेश सरकार को घेरने के लिए राजनीतिक प्रस्ताव पास किया गया. इसके साथ ही कार्यसमिति में कई अहम रणनीति बनाई गई.

बैठक के पहले सत्र के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते का ने कहा- ढाई साल में देश में सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ में जनजातीय समाज का नुकसान हुआ है. कांग्रेस ने सरकार में आने के लिए 36 वादे किए लेकिन पूरे नहीं किये. धर्मांतरण भी हो रहा है. अनुसूचित जनजाति वर्ग को जगाने का वक्त है.

बीजेपी जनजाति मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में छल, बल और प्रलोभन से लोगों का धर्मांतरण किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ के डेमोग्राफ़ी में बदलाव लाने का षड्यंत्र चल रहा है. इन मुद्दों को लेकर बीजेपी लोगों के बीच जाएगी. सरकार की असफलताओं को जनता के बीच जाकर बताएगी.

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि कभी 29 एसटी सीट में 26-27 हमारे पास हुआ करती थी. फिर से 2023 में वही स्थिति लाना है. इसके लिए जनजाति मोर्चा जमीन पर उतरेगी. कांग्रेस के शासनकाल में धर्मान्तरण और अनुसूचित जनजाति की महिलाओं युवतियों के साथ अनाचार की घटनाएं बढ़ी हैं

बीजेपी एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष समीर उरांव ने कहा कि प्रदेश में आदिवासियों के साथ ही सभी वर्गों का धर्मांतरण कराया जा रहा है. इसमें कांग्रेस की भूमिका है. कई वादे कर के कांग्रेस सरकार में आई, लेकिन वादे पूरे नहीं किए गए हैं.

बता दें कि बैठक में बीजेपी अजजा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद समीर उरांव, प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम, वरिष्ठ भाजपा नेता नंदकुमार साय, मोर्चा प्रदेश प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं महापौर रांची (झारखंड), खाम सिंह मांझी प्रदेश सह प्रभारी बैठक में उपस्थित रहे.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus