सत्यपाल सिंह,रायपुर। पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू आज रायपुर जिले के गोगांव ओवरब्रिज का निरीक्षण करने पहुंचे थे. ब्रिज का काम धीमी गति से होता देख मंत्री जी नाराज हो गए. अधिकारी बहाना बताने लगे, तो मंत्री ताम्रध्वज साहू ने अधिकारी और ठेकेदार को फटकार लगाई. उन्होंने कहा कि बहाने साल भर भी खत्म नहीं होते, काम करने वाले कर जाते हैं. जब काम करने के लिए ज़्यादा जगह है, तो अलग-अलग काम के लिए लोग क्यों नहीं रखे गए ? गुणवत्ता में समझौता और धीमी गति से काम बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

दरअसल निरीक्षण के दौरान जब मंत्री ताम्रध्वज साहू गोगांव पहुंचे, जहां निर्माणाधीन ओवरब्रिज का निरीक्षण कर अधिकारियों से सवाल जवाब किया. तब अधिकारी और ठेकेदार बातों में पॉलिश लगाकर मंत्री जी को गुमराह करने में लगे थे. मंत्री ने अधिकारियों ठेकेदार से पूछा कि इतने कम मज़दूर क्यों दिख रहे है ? अधिकारी ने कहा कि कोरोना की वजह से कम मज़दूर रखा गया है. फिर मंत्री ने फटकार लगाते हुए कहा कि जब काम करने के लिए ज़्यादा जगह है, 100 लोग आराम से काम कर सकते हैं. जितना आदमी की ज़रूरत है, वो यहां पर्याप्त जगह है. सभी का काम बांट दिया जाएं. कोई खुदाई का काम करे, कोई पिलहर जैसे अन्य कार्य करने से काम में तेजी आएगी.

अधिकारी ने कहा कि फसल बुवाई के कारण मजदूर नहीं मिल रहे हैं. जिस पर मंत्री ने कहा कि ऐसा बहाना करोगे, तो बारह महीने चौबीस घंटे बहाना रहता है. आदमी के जीवन में काम ही काम है. किसी के घर दुख आएगा, तो किसी के घर सुख. जो किसान का बता रहे हैं, तो किसान 12 महीने फसल लेते हैं, फिर वो तो 12 महीने काम करेगा. यहां कौन काम करेगा. किसानी काम करने वाले ज़्यादातर किसान ही करते हैं और ठेकेदारी में काम करने वाले लोग लेबर रहते हैं. ये लोग लगातार ठेकेदारी में ही काम करते हैं.

मंत्री ताम्रध्वज साहू ने अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिदिन मज़दूरों का हाज़िरी लो. दोनों जगह का ध्यान रखना कि यहां हाजिरी हो. दोनों जगह मजदूर अलग-अलग हो. पता चल रहा है कि हाज़िरी लेते समय दोनों जगह एक ही मज़दूर ना हो. वहीं दो टुक समझाइश देखते हुए कहा कि काम में लेटलतीफी और गुणवत्ता में समझौता बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होगा.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus