दिल्ली. कुछ लोग एक्सपर्ट की राय लेकर अपने तीन मुख्य खाने में सलाद और सूप को शामिल कर लेते हैं. लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा नहीं किया जाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ये बैलेंस्ड मील नहीं बनाते. केवल नाश्ते या रात के खाने के रूप में इन्हें लेना सही है.

बता दें कि दोपहर के भोजन के लिए आपको चावल, गेहूं, ज्वार या बाजरा जैसे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर अनाज का ही सेवन करना चाहिए. विशेषज्ञों के अनुसार सूप और सलाह का सेवन उन लोगों के लिए अच्छा है, जो बहुत जल्द वजन कम करना चाहते हैं. इसके लिए मशरूम सूप, ब्रोकली सूप और मिक्स वेज सूप जैसे गाढ़े और स्वस्थ सूप बनाएं.

इसे भी पढ़ें- संजय लीला भंसाली ने नए प्रोजेक्ट का किया ऐलान, नेटफ्लिक्स के साथ मिलाया हाथ …

यदि आप वजन घटाने के लिए हेल्दी सूप बना रहे हैं, तो इनमें चीनी, शहद, मक्का या मक्खन डालने से बचें. इन सभी चीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऊपर से मेयोनीज का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए, यह आपके सूप या सलाद में एक्स्ट्रा कैलोरी के लिए जिम्मेदार हैं. सही खाने का प्रबंधन करना मुश्किल है.

लेकिन इससे भी ज्यादा मुश्किल है यह जानना कि क्या आपको स्वस्थ बना सकता है. खैर सूप और सलाद को आप बड़ी आसानी से हेल्दी बना सकते हैं. दरअसल, ये दोनों ही विटामिन और मिनरल्स के साथ पैक किए जाते हैं, लेकिन जब तक इन्हें सही ढंग से नहीं बनाया जाता, तब तक यह कॉम्बिनेशन 100 प्रतिशत वर्क नहीं करता.

इसे भी पढ़ें- संजय दत्त ने बेटी त्रिशाला को विश किया बर्थडे, शेयर किया पुरानी फोटो …

सूप और सलाद दोनों ही हेल्दी ऑप्शन हैं, तब जब आप या तो वजन कम कर रहे हों या फिर इसे सही ढंग से बनाया जाए. इसलिए सलाद या सूप ऐसा हो, जो पोषक तत्वों से भरपूर हो और आपको हेल्दी बनाए रखे. बता दें ‎कि भूखे रहना अक्सर मुश्किल होता है. खासतौर से जब आप वजन घटाने के लिए प्रयास कर रहे हों, तब यह काफी चैलेंजिंग होता है.

क्योंकि इन दिनों में आप पेट भरने के लिए चिप्स या तले हुए स्नैक्स नहीं खा सकते. इसलिए बहुत से लोग अपनी भूख को शांत करने के लिए सूप या सलाद का सहारा लेना पसंद करते हैं. उनके हिसाब से भूख लगने पर इन दोनों का ही सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.