नई दिल्ली। भारत ने लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड को 151 रनों से शिकस्त देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. टीम इंडिया पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. सात साल बाद टीम इस मैदान पर जीती है. लॉर्ड्स में भारत की ये तीसरी जीत है.

मैच के चौथे दिन भारतीय क्रिकेट टीम पूरी तरह से बैकफुट पर नजर आ रही थी. वहीं पांचवें दिन विराट ब्रिगेड की टीम ने जोरदार वापसी कर अंग्रेजों को उन्हीं की धरती पर धूल चटा दी. इस जीत पर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली, युवराज सिंह समेत कई दिग्गज क्रिकेटरों ने अपनी खुशी जाहिर की है.

सचिन ने ट्विटर पर लिखा कि ‘इस मैच के हर पल का मजा लिया, टीम इंडिया ने मुश्किल परिस्थितियों में डटकर सामना किया.’

वहीं सहवाग ने लिखा कि ‘दिन की शुरुआत बचा पाएंगे क्या से करने के बाद लॉर्ड्स टेस्ट जीतना. ऐसी कम टीमें हैं जो ओवरसीज कंडीशन इस तरह से वापसी करें. कमाल कर दिया लड़कों ने और जैसा कि कहा जाता है भारतीयों को कभी कम आंकने की भूल मत करना.’

इसे भी पढ़े- भारत ने जीता लॉर्ड्स टेस्ट: टीम इंडिया की लॉर्ड्स में ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को 151 रनों से दी शिकस्त 

लॉर्ड्स टेस्ट में भारत टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरा और पहली पारी में 364 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड ने 391 रन का स्कोर बनाया. कप्तान जो रूट ने 180 रनों की पारी खेली. पहली पारी में इंग्लैंड को अहम बढ़त मिली. इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने 209 रनों तक आठ विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने 9वें विकेट के लिए रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी की. उन्होंने अपने करियर का दूसरी फिफ्टी जड़ी. शमी ने पारी के 106वें ओवर में मोईन अली की गेंद पर छक्का जड़कर अर्धशतक पूरा किया. शमी ने 57 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. उन्होंने 70 गेंदों पर नाबाद 56 रनों की पारी खेली. शमी ने 6 चौके और 1 छक्का लगाया.

शमी और बुमराह मिलकर स्कोर 298 रनों तक पहुंचाया. भारत ने 8 विकेट पर 298 रनों पर पारी घोषित कर दी. शमी 56 और बुमराह 34 रन बनाकर नॉटआउट लौटे. इस तरह से भारत ने इंग्लैंड के सामने 272 रनों का टारगेट रखा. इंग्लैंड को आखिरी दिन करीब 60 ओवर खेलने थे, लेकिन पूरी टीम 51.5 ओवर में 120 रनों पर सिमट गई.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus