मनीष राठौर, राजगढ़. पुलिस टीम को मुखबिर की एक पुख्ता सूचना प्राप्त होने पर एक बड़ी सफल कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. हजारों किलो नशीला पदार्थ कब्जे में लेकर आरोपी को गिरफ्त में लिया है.

मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई की इंदौर रोड तरफ से ट्रक क्र. एचआर 69 बी 3322 का चालक ट्रक में आटे के पैकेट के नीचे अवैध रुप से मादक पदार्थ डोडाचूरा की बोरियां लेकर ब्यावरा तरफ आ रहा है. सूचना की तस्दीक हेतु थाना ब्यावरा देहात प्रभारी उप निरीक्षक आदित्य सोनी अपने फोर्स के साथ रवाना होकर भोपाल चौराहा पहुंचे, जहां पर ब्रीज के नीचे इंदौर तरफ से आने वाले ट्रकों की चेकिंग के लिए चेकिंग प्वाइंट लगाया गया. थोड़ी देरी के बाद इंदौर रोड तरफ से मुखबिर के बताए अनुसार एक ट्रक आता दिखा, पुलिस टीम ने उसको रोकने का प्रयास करते थोड़ा आगे बढ़ना प्रारंभ ही किया, तभी ट्रक चालक ने ट्रक की गति को बढ़ा दिया, परंतु फिर भी हमराह स्टाफ की मदद से ट्रक को रोका गया.

संदेही ट्रक चालक से पूछताछ करने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन वह पुलिस को सहयोग नहीं कर रहा था. ट्रक के चालक से उसका नाम पता पूछा तो ट्रक चालक ने अपना नाम गुरुसेवक उर्फ सेवासिंह जुलाहा, उम्र 41 साल, और ग्राम खानपूर तह. खरड जिला मोहाली (पंजाब) का रहने वाला बताया. संदेही की बातों पर शंका होने के कारण और मुखबिर सूचना पुख्ता होने के चलते ट्रक की तलाशी ली गई. ट्रक पर ढकी त्रिपाल हटाकर देखा तो ट्रक में प्रीमियम कंपनी के आटे के कट्टे रखे दिखे जिन्हें हटाकर चेक करने पर पूरा माजरा पुलिस को समझ में आ गया.

अवैध मादक पदार्थ डोडा चूरा को बड़े ही शातिर तरीके से आटे की बोरियों के नीचे छुपाया गया था. आटे के कट्टों को हटा कर देखा तो कट्टों के नीचे काले रंग प्लास्टिक के कट्टे भरे दिखे. जिनमें से कुछ छिलके ट्रक में फैले हुए दिखे जो अवैध मादक पदार्थ डोडाचूरा के होना प्रतीत हुआ. हम्मालो की मदद से ट्रक के अन्दर रखे आटे के कट्टे को गिनती कर के कुल 140 कट्टे तथा आटे के कट्टों के नीचे छिपे काले रंग के कट्टों को उतरवा कर गिनती की गई तो कुल 150 कट्टे होना पाए गए. काले रंग के प्रत्येक कट्टे को पृथक-पृथक खोल कर चेक करने पर भूरे रंग के छिलके और कलीदार डोडे मिले जिसे मेरे, स्टाफ और पंचान के द्वारा देखकर, सुंघकर, पहचान की गई, जो मादक पदार्थ डोडाचूरा जैसी गंध आने से मादक पदार्थ डोडाचूरा होना पाया गया.

संदेही ट्रक चालक गुरुसेवक का कृत्य धारा 8/15 एनडीपीएस एक्ट के तहत दंडनीय पाया जाने से काले रंग के प्लास्टिक के कट्टों में भरे मादक पदार्थ डोडाचूरा जिसमें 150 कट्टों में मादक पदार्थ डोडाचूरा का कुल वजन कुल 3000 किलो ग्राम कीमती 60,00,000 रुपए, प्रीमियम कंपनी के आटे के 140 कट्टे कीमती 1,40,000 और एक इस्तेमाली टाटा कंपनी का ट्रक क्र. एचआर 69 बी 3322 कीमती जिसका इंजिन न. 63326917 और चेचिस न. 33डी2ई05274 कीमती 25,00,000 सहित पुलिस टीम ने आरोपी के कब्जे से कुल 86,40,000 रुपये का मशरूका विधिवत जप्त कर आरोपी गिरफ्तार किया गया.

थाना देहात ब्यावरा में आरोपी गुरु सेवक के विरुद्ध अपराध क्रमांक 300/2021 धारा 08/15 ndps act के तहत पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया है. पुलिस द्वारा निश्चित रूप से एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देकर लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करने वाले मादक पदार्थ के स्प्लायर्स के विरुद्ध सराहनीय कृत्य को अंजाम दिया है.