इमरान खान, खंडवा। मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के खंडवा जिले में समर्थन मूल्य पर बड़े पैमाने पर घटिया और गुणवत्ताहीन मूंग खरीदने का मामला सामने आया है. समिति ने व्यापारियों से साठगाठ कर करीब 28 लाख रुपए की तकरीबन 400 क्विंटल अमानक मूंग खरीद कर किसानों के नाम पर चढ़ा दिया. मामला जिले में की सहकारी समिति पुनासा और दौलतपुरा का मामला है.

इसे भी पढ़ें : यहां जू पार्क में Black & White टाइगर का वीडियो वायरल, पर्यटकों को खूब पसंद आ रही इनकी अठखेलियां, देखें VIDEO

मामला नर्मदानगर पुलिस थाना क्षेत्र का है. वहीं जांच के बाद सोसायटी प्रबंधक, सर्वेयर, खरीदी प्रभारी, गोदाम प्रभारी समेत तीन व्यापारियों के खिलाफ थाना नर्मदानगर पुलिस ने FIR दर्ज कर लिया है. पुलिस ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है.

इसे भी पढ़ें : सिस्टम की लापरवाही से जीवित व्यक्ति मरा हुआ घोषित, रोजगार सहायक ने जारी किया मृत्यु प्रमाण पत्र

खंडवा कलेक्टर के निर्देश पर पुनासा SDM चंदरसिंह सोलंकी ने जांच दल गठित किया था. जांच के दौरान 6 हजार कट्‌टों में 700 चूरी के और 1300 कट्टे दागी मिले, जिसमें से 743 कट्‌टे अमानक की श्रेणी में पाए गए. दो छल्लियों की जांच हुई है व 5 की होना बाकी है. जिसमें 5 पुनासा में है और 1 दौलतपुरा की है. एक छल्ली में 3 हजार बोरिया हैं.

इसे भी पढ़ें : MP में बाढ़ के बाद किसानों पर कालाबाजारी की मार, यूरिया 83 और डीएपी खाद 50 रुपए महंगा खरीदने को मजबूर

बता दें कि शासन ने मूंग का समर्थन मूल्य 7196 रुपए प्रति क्विंटल रखा है. समिति प्रबंधक, सर्वेयर ने तीन व्यापारियों के साथ मिलकर 400 क्विंटल अमानक मूंग खरीदा है. जिसकी कीमत 28 लाख रुपए है बताई जा रही है. फिलहाल इस पूरे मामले में जिला विपणन अधिकारी DMO रोहित श्रीवास्तव की शिकायत पर पुलिस ने 7 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है. जिसमें पुनासा सोसायटी प्रबंधक, खरीदी प्रभारी, सर्वेयर, गोदाम प्रभारी समेत तीन व्यापारियों को आरोपी बनाया है.

इसे भी पढ़ें : नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन मामले के मुख्य आरोपी की पत्नी को मिली जमानत, मैनेजर भी छूटी