सदफ हामिद, भोपाल। जन आशीर्वाद यात्रा लेकर भोपाल पहुंचे केन्द्रीय मंत्री वीरेन्द्र खटीक ने दोनों सदन नहीं चलने देने के पीछे विपक्ष को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि सभी केंद्रीय मंत्री अपने प्रदेश में आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे हैं। लोकसभा सत्र में विपक्ष ने गैर जिम्मेदाराना रवैया दिखाया। विपक्ष ने संसद को चलने नहीं दिया। नए मंत्रियों को दायित्व दिया जाता है तो लोकसभा में फिर राज्यसभा में परिचय कराया जाता है। लेकिन विपक्ष ने शोर शराबा किया पीएम को परिचय नहीं कराने दिया। इसलिए आशीर्वाद यात्रा निकालने का फैसला लिया।

खटीक ने कहा कि सब वर्गों को मंत्रिमंडल में जगह देकर काम करने का अवसर दिया। विपक्ष नहीं चाहता था ओबीसी, अनुसूचित जाति के लोगों को मंत्री बनाया जाए, इसकी जानकारी सबके बीच पहुंचे, इसलिए अब मंत्री जनता के बीच जाकर आशीर्वाद ले रहे हैं। कांग्रेस ने बरसों तक राज किया लेकिन ओबीसी को संवैधानिक दर्जा नहीं दिया। ओबीसी को संवैधानिक दर्जा देने का काम बीजेपी ने किया,
बीजेपी नरेंद्र मोदी की सरकार ओबीसी के साथ है। मोदी की सरकार में जो काम किये जा रहे हैं, विपक्ष अपने दायित्वों से पीछे हटकर शोर शराबा कर रहा है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में पहली बार विभाजन विभीषिका मनाया गया। जिन परिवारों ने अपने सामने अपनों को खोया था विभाजन के समय, उनका दर्द समझा, पूरे देश मे विभाजन विभीषिका मनाने का फैसला लिया। कांग्रेस ने आरक्षण का नहीं सोचा, मोदी सरकार में इसे बढ़ाया गया। मोदी सरकार की योजनाओं का लाभ जनता तक पहुँचा, मोदी सरकार के दिल में जनता घर बना चुकी है। उज्ज्वला योजना, आयुष्मान योजना देश में बहुत बड़ा परिवर्तन ला सकती है। 15 अगस्त को पीएम ने बताया पीएम गति शक्ति योजना तैयार की जा रही है। इस योजना से व्यापक बदलाव आएगा। 100 लाख करोड़ से योजना बनाई जा रही है। युवाओं को रोजगार मिलेगा, इंफ्रास्ट्रक्चर में बड़ा बदलाव आएगा।

कोविड में गरीब परिवारों को राशन पहुंचाने का काम किया। सारे देश में अनाज वितरण का काम चल रहा है।  पूरे देश में वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। पीएम ने प्रोत्साहित करके देश मे ही वैक्सीन बनाने का काम हुआ। दूसरे देशो से मदद नहीं लेना पड़ी। देश मे 55 करोड़ से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। देश ने वैक्सीनेशन में रिकॉर्ड बनाया। अक्टूबर नवंबर तक वैक्सीनशन में देश आत्मनिर्भर बन जाएगा।  देश में 75 वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगीं। रक्षा के क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर बन रहा है। ऊर्जा के क्षेत्र में 100 वीं सालगिरह पर पूरी तरह से देश आत्मनिर्भर हो जाएगा। मातृ शक्ति बहनों के द्वारा निर्मित चीजों के साथ देश के साथ विदेश में भी निर्यात किया जाएगा। बहनें देश में अपना योगदान दे रहीं हैं, आत्मनिर्भर बन रही हैं। आज़ादी का जब 100 वां साल मनाएंगे तब ये सारे संकल्प जो बीजेपी के द्वारा लिए जा रहे हैं, पूरे होंगे, सपने साकार होंगे। आशीर्वाद यात्रा के ज़रिए जनता के बीच जाएंगे, प्रगति की और बढ़ते कदमों में समाज का साथ चाहिए।

देश में बढ़ती महंगाई पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अधिकतर आयात-निर्यात पर प्रतिबंध लगाया है, जिससे महंगाई को कंट्रोल कर सकें।