चंडीगढ़। कोरोना काल में स्कूलों की पढ़ाई पूरी कर कॉलेजों की दहलीज लांघने को उत्सुक छात्रों को पंजाब सरकार बड़ी राहत है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रांतीय दाखिला पोर्टल https://admission.punjab.gov.in में विस्तार करते हुए इसको 31 अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया है. इससे अब तक सरकारी कॉलेजों में प्रवेश अब तक नहीं ले पाए लोगों को अवसर मिलेगा. इसके अलावा राज्य स्तरीय एकीकृत हेल्पलाइन नंबर 1100 की शुरुआत की, जिससे लोगों को समूह सेवाएं प्रदान करने के अलावा उनकी शिकायतों का निपटारा किया जा सकेगा.

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वर्चुअली पोर्टल का शुभारंभ करते हुए कहा कि अब तक इस पोर्टल पर तकरीबन 42000 विद्यार्थी रजिस्टर हो चुके हैं. इस पोर्टल से दाखिला प्रक्रिया 100 प्रतिशत संपर्क रहित होगी, क्योंकि आवेदकों को शारीरिक तौर पर उपस्थित होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे उनका कोरोना से बचाव रहेगा. वहीं 1100 हेल्पलाइन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इससे लोगों को सिर्फ़ एक बटन दबाने के साथ ही विभिन्न सेवाओं के लाभ हासिल हो सकेंगे. उन्होंने कहा कि इस पहल में कई अन्य तकनीकी पक्ष जैसे कि चैट, ई -मेल, वाट्सएप और एसएमएस भी जल्दी ही जोड़े जाएंगे. कैप्टन ने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि सभी शिकायतों का निपटारा सन्तोषजनक ढंग से किया जाए.

उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा ने इस मौके पर कहा कि इस दाखि़ला पोर्टल से विद्यार्थियों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हुई है. प्रशासकीय सुधार और सार्वजनिक शिकायतें विभाग के विशेष सचिव रवि भगत ने इस मौके पर जानकारी देते हुए बताया कि 1100 हेल्पलाइन को पीजीआरएस के पोर्टल के साथ भी जोड़ा गया है, और यह सिर्फ गैर आपातकालीन सेवाओं के लिए होगा.

रवि भगत ने कहा कि इस पोर्टल को डिजिटल पंजाब पहलकदमी की दिशा में एक बड़ा कदम बताते हुए उन्होंने कहा कि कई हेल्पलाइनों के कारण लोग अक्सर दुविधा में पड़ जाते थे, लेकिन अब यह नई हेल्पलाइन उनको 1100 नंबर डायल करके अपनी शिकायतें दर्ज और उनकी स्थिति का पता लगाने के अलावा वेब पोर्टल connect.punjab.gov.in सेवा केंद्रों, एम सेवा और ई-सेवा मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा भी अपनी शिकायतें रजिस्टर करवाकर उनका पता करवा सकते हैं. सभी विभागों को 247 शिकायतों की स्थिति का पता लगाने के लिए एक-दूसरे के साथ आनलाइन विधि से जोड़ा गया है.