नई दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच दूसरी लहर की दुनिया के कई देशों में कोहराम मचा रही है. अमेरिका में गुरुवार को 1.54 लाख नए मरीज मिले, जो बीते जनवरी के बाद सबसे ज्यादा हैं, पड़ोसी मुल्क श्रीलंका में गुरुवार को 3800 कोरोना के नए मामले मिले हैं, जो कि अपने आप में रिकॉर्ड है. स्थिति से निपटने के लिए सरकारें लॉकडाउन लगाने और बढ़ाने को मजबूर हैं.

ऑस्ट्रेलिया में गुरुवार को कोरोना के 747 नए मरीज मिले है, जो पिछले 19 महीनों में सबसे बड़ा है. ज्यादातर मरीज सिडनी में मिले हैं. स्थिति को देखते हुए वहां 30 सितंबर तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. यही नहीं कुछ शहरों में नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया है. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने लोगों से अपील की है कि लोग जब भी घरों से बाहर निकलें मास्क पहनकर ही निकलें.

अमेरिका में गुरुवार को 1.54 लाख नए मरीज मिले, जो 25 जनवरी के बाद सबसे ज्यादा हैं. शहरों के रिहायशी इलाकों के अलावा अमेरिकी जेलों में भी महामारी बढ़ गई है. देशभर की जेलों में संक्रमण दर 34% पहुंच गई है. वहीं न्यूजीलैंड में कोरोना का मरीज मिलने के बाद तीन दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया था, जिसे शुक्रवार को बढ़ा दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि मरीज के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस किया जा रहा है.

श्रीलंका में गुरुवार को कोरोना के 3800 नए मामले मिले हैं, वहीं वायरस की वजह से 186 लोगों की जान चली गई. कोरोना वायरस की तीसरी लहर को रोकने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटभाया राजपक्षे ने शुक्रवार रात से 10 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का आदेश दिया है. जून के मध्य के बाद यह पहली बार होगा जब देश में फिर से लॉकडाउन किया गया है.

नेशनल ऑपरेशंस सेंटर फॉर कोविड प्रिवेंशन ने कहा कि लॉकडाउन शुक्रवार रात 10 बजे से होकर 30 अगस्त की सुबह 4 बजे तक रहेगा. होकर 30 अगस्त की सुबह 4 बजे तक रहेगा. कोरोना से श्रीलंका में राजधानी कोलंबो वाला पश्चिमी प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. कोलंबो में 75 प्रतिशत से अधिक मामले तेजी से फैल रहे डेल्टा संस्करण के हैं.