शब्बीर अहमद, भोपाल। लॉकडाउन के बाद से ऑन लाइन सायबर फ्रॉड के मामले बढ़ गए हैं, ऐसे अपराधों से निपटने के लिए भोपाल पुलिस द्वारा सायबर फ्रॉड हेल्प लाईन की शुरुआत गई है। इसका मकसद तुरंत सायबर फ्रॉड की सूचना देने पर फरियादी को सुविधा मिल सके। अब भोपाल से संबंधित व्यक्ति सायबर फ्रॉड होने पर तत्काल हेल्पलाइन नंबर 0755-2920664 और वाट्सएप नंबर 9479990636 पर शिकायत कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि फ्रॉड की रकम को ट्रांसफर होने से कुछ हद तक रोका जा सकेगा।

इसे भी पढे़ं : राजधानी के बड़े तालाब में युवक ने लगाई छलांग, गोताखोरों ने लपक कर ऐसे बचा ली जान…

24 घंटे चालू रहेगी हेल्पलाइन

हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे चालू रहेंगे। शिकायत के दौरान कुछ जानकारी शिकायतकर्ता द्वारा फोन पर ही ली जाएगी। इससे शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। शिकायतकर्ता अपना आवेदन ([email protected]) पर भी भेज सकते है या फिर वाट्सएप नंबर 9479990636 पर लिखित आवेदन की फोटो भेज सकते है। लिखित आवेदन अन्य जानकारी के साथ सुविधानुसार सायबर क्राइम ब्रांच मिंटो हॉल के सामने न्यू पुलिस कंट्रोल रूम के थर्ड फ्लोर जहांगीराबादए भोपाल में भी दे सकते है।

इसे भी पढे़ं : कार की डिक्की में ला रहे थे गांजे की खेप, भारी मात्रा में गांजे के साथ 2 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

युवक को वापस करवाएं 6 लाख 48 हजार

पुलिस ने साइबर क्राइम रोकने के लिए जो नंबर जारी किया है उसका फायदा होता भी दिख रहा है। भोपाल साइबर क्राइम ने एक मामले में एक युवक के 6 लाख 12 हजार रुपए भी वापस करवाए है साइबर क्राइम पुलिस को युवक ने ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई थी। युवक ने शिकायत की थी कि उसके खाते से 6 लाख 48 हजार 33 रुपए धोखाधड़ी कर ट्रांसफर किए गए, तत्काल सूचना देने के कारण साइबर क्राइम ब्रांच ने संबंधित बैंक को इसकी सूचना देते हुए ट्रांसफर हुए रुपए को फ्रीज करवा दिया। इतना ही नहीं आवेदक के खाते में 6 लाख 12 हजार 80 रिफंड हो गए।

इसे भी पढे़ं : HUID और हॉलमार्क के विरोध को लेकर सर्राफा कारोबार ठप, व्यापारियों ने बताया इसे काला कानून