यशवंत साहू, भिलाई। कुम्हारी में नवीन महाविद्यालय का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को शुभारंभ किया. इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने महाविद्यालय का नाम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की माता स्वर्गीय बिन्देश्वरी बघेल के नाम पर रखने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने इसके लिए कैबिनेट के प्रति आभार व्यक्त किया.

नवीन महाविद्यालय का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि नवीन महाविद्यालय के शुभारंभ होने से कुम्हारी के छात्र-छात्राओं को भिलाई-3 अथवा रायपुर तक पढ़ाई के लिए जाने की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा. इसके साथ ही यहां आर्ट्स, साइंस और कामर्स की पढ़ाई की सुविधा भी है. तीनों ही विषयों की कक्षाओं के संचालित होने से उच्च शिक्षा की बेहतरीन व्यवस्था कुम्हारी में तैयार हो गई है.

प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि कुम्हारी में शैक्षणिक अधोसंरचना के विस्तार के दृष्टिकोण से यह बड़ा निर्णय है. इसका लाभ कुम्हारी क्षेत्र के युवाओं को मिलेगा. उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि यह बहुत खुशी का विषय है कि शैक्षणिक अधोसंरचना को बढ़ावा देने की दृष्टि से एक बड़ा काम आज हुआ है. इससे कुम्हारी की बड़ी आबादी को लाभ होगा.

इस मौके पर मौजूद कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने महाविद्यालय की सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी. कॉलेज की प्राचार्य डाॅ. अमृता कस्तुरे ने बताया कि बीए और बीकाम में 90 सीट और साइंस में 45 सीट रखी गई है. अभी 200 छात्र-छात्रा आवेदन कर चुके हैं.

नव प्रवेशित छात्र चंद्र प्रकाश यादव ने महाविद्यालय शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि महाविद्यालय नहीं होने पर उसे रायपुर अथवा भिलाई में पढ़ना पड़ता, जिससे काफी दिक्कत हो जाती. अब यहां घर पर ही रहकर अच्छी पढ़ाई कर सकेंगे. इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष राजेश सोनकर, उपाध्यक्ष के रवि कुमार, मुख्यमंत्री के ओएसडी मनीष बंछोर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.