नई दिल्ली। टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है. पहले मैच में जीत करीब पहुंचने के बाद बारिश की वजह से ड्रा हो गया. अब सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच बुधवार से लीड्स में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 151 रनों से शिकस्त दी थी.

इस जीत से टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं और वह अपने शानदार फॉर्म को लीड्स में भी जारी रखना चाहेगी. भारत अगर यह मुकाबला जीत जाती है तो वह सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना लेगी. इस जीत से ये भी सुनिश्चित हो जाएगा कि टीम इंडिया टेस्ट सीरीज नहीं गंवाएगी.

टीम में बदलाव के संकेत नहीं

कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को कहा था कि पिछले मैच में सफलता हासिल करने वाली टीम के संयोजन को बदलने का कोई कारण नहीं है. अगर पिच स्पिनरों के अनुकूल हुई तो अनुभवी रविचंद्रन अश्विन को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है. लेकिन कोहली ने साफ कर दिया कि वह बुधवार से शुरू हो रहे मैच के लिए विनिंग प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव करने पर विचार नहीं कर रहे हैं.

लीड्स का रिकॉर्ड

लीड्स में भारतीय टीम के टेस्ट रिकॉर्ड को देखें तो वो यहां पर पिछले 54 वर्षों से नहीं हारी है. टीम इंडिया को लीड्स में आखिरी बार हार साल 1967 में मिली थी. तब इंग्लैंड ने उसे 6 विकेट से शिकस्त दी थी. भारतीय टीम ने यहां पर कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 3 में उसे हार और 2 में जीत मिली है. एक मुकाबला ड्रॉ रहा है.

बात दें कि कि टीम इंडिया 2002 के बाद से लीड्स में कोई टेस्ट मैच नहीं खेली है. 22 से 26 अगस्त के बीच उस टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पारी और 46 रनों से मात दी थी.

पुजारा-रहाणे का खराब फॉर्म

भारतीय टीम में चेतेश्वर पुजारा अपने खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और ऐसा कयास लगा जा रहा है कि पुजारा की जगह सूर्यकमार यादव को टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है. पुजारा और अजिंक्य रहाणे लंबे समय से खराब फॉर्म में चल रहे थे, लेकिन लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में दोनों ने फॉर्म में वापसी के संकेत दिए हैं. ऐसे में टीम मैनेजमेंट इन दोनों को या फिर दोनों में से किसी एक को ड्रॉप करने के बारे में विचार करेगा? यह बड़ा सवाल बना हुआ है. हालांकि कोहली ने विजयी टीम में कोई बदलाव नहीं करने के संकेत दिए हैं.

विराट कोहली बना सकते है रिकॉर्ड

विराट कोहली इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ 1000 टेस्ट रन बनाने से 211 रन दूर हैं. कोहली के बल्ले से शतक निकले भी लंबा समय हो गया है और उम्मीद है कि वह लीड्स में शतक जड़कर फैन्स का इंतजार खत्म करेंगे.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus