संदीप सिंह ठाकुर, लोरमी। मुंगेली जिले के खुड़िया वन परिक्षेत्र के जंगलों में लगातार अवैध तरीके से अतिक्रमण किया जा रहा है. जिसके तहत वन विभाग के द्वारा अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है. दरअसल वन विभाग को सूचना मिली कि कल रात को भूतकछार इलाके के कक्ष क्रमांक 487 के घने जंगलो में करीब 47 परिवार के लोग कवर्धा जिले के बोड़ला ब्लॉक अंतर्गत चेन्द्रादादर से आकर जंगल में अतिक्रमण कर रहे है.

जिसकी सूचना मिलते ही लोरमी एसडीओ चूणामणि सिंह और खुड़िया रेंजर के के डड़सेना वन अमले के साथ मौके पर पहुंचे, जहां अतिक्रमणकारियों को समझाइश देकर झिरिया मार्ग होते हुए जंगल के रास्ते बॉर्डर से हटाकर बाहर निकाला गया.

इसी तरह 7 महीने पहले भी जनवरी  में करीब 300 लोगों के द्वारा इसी स्थान पर अतिक्रमण कर लिया गया था, जिन्हें वन विभाग और पुलिस विभाग की कड़ी मशक्कत के बाद हटाया गया था. वन विभाग को सूत्रों से जानकारी मिली है कि आज रात को 300 से 400 की संख्या में और लोग जंगल आने वाले है जिसको लेकर वन अमले के द्वारा जंगल मे अतिक्रमण न हो इसके लिए भूतकछार में उड़नदस्ता टीम को तैनात किया गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, ग्रामीणों का कहना है कि यहां की जमीन खेती करने लायक उपजाऊ है जिसके कारण ही उनके द्वारा जमीन सैकड़ों एकड़ जमीन कब्जा करने की नियत से कई दफा आना हो रहा है, जिन्हें वन विभाग की टीम के द्वारा क्षेत्र में टिकने नहीं दिया जा रहा है.

बता दें कि पहले भी क्षेत्र के दर्जनभर से अधिक ग्रामीणों के द्वारा खुड़िया वन परिक्षेत्र के वनभूमि पर अतिक्रमण करते हुए अवैध कब्जा किया गया है जिनके विरुद्ध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही लंबित है.

मामले वन विभाग के एसडीओ चूणामणि सिंह ने बताया कि कल रात को कवर्धा जिले के बोड़ला ब्लॉक के ग्राम चेन्द्रादादर के 40 से 50 व्यक्ति अतिक्रमण करने की कोशिश कर रहे थे, ताकि यहां खेती कर सके, जिनको समझाइश देकर उनके गांव वापस भेजा गया है. अतिक्रमण करने उन्हीं लोग आये हैं जो पिछले दिनों यहां अतिक्रमण करने आये थे, जिनकी पहचान भी हुई है. साथ ही और लोगो के आने की सूचना मिली है, जिसको ध्यान में रखते हुए उड़नदस्ता की टीम को वहां तैनात किया गया है.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus