शब्बीर अहमद, भोपाल। एमपी में आज से महावैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हो गई है। महावैक्सीनेशन अभियान के तहत प्रदेश में 30 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का सरकार ने लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महाअभियान में शामिल हुए। वहीं गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा सरस्वती शिशु मंदिर पहुंचकर वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लिया। वैक्सीन लगवाए आए लोगों को उन्होंने गुलाब का फूल देकर उनका स्वागत किया।

एमपी में तकरीबन 50 लाख लोग सेकंड डोज के लिए पात्र हो गए हैं। अभियान में सेकंड डोज लगाने पर ज्यादा फोकस रहेगा।मध्यप्रदेश मे 4 करोड़ 20 लाख के करीब डोज लग चुके हैं।

राजधानी भोपाल में आज पहले और दूसरे दोनों डोज पर फोकस रहेगा। कल सिर्फ सेकंड डोज लगाया जाएगा। राजधानी मे 19 लाख, 84 हजार को वैक्ससीन लगना है। जिसमें से 16 लाख 42 हजार को टीका लग चुका है। 5 लाख ऐसे लोग हैं जिनको दोनों डोज लग चुका। वहीं पात्र होने के बाद भी 1 लाख 67 हजार लोगों ने सेकंड डोज नहीं लगवाया है। आज 1 लाख 10 हजार डोज लगाने लक्ष्य रखा गया है।

जिले में 554 सेंटर बनाए गए हैं। वहीं सात एसडीएम सर्किल में 150 मोबाइल टीमें और दो वैक्सीनेशन मोबाइल वैन टीकाकरण में जुटेंगी। भोपाल में पहले दिन डेढ़ लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। कुल 704 स्थानों पर पहली और दूसरी डोज लगाई जाएगी।

सीएम शिवराज भोपाल में वैक्सीनेशन महा अभियान में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जैन मंदिर जवाहर चौक में टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण करेंगे। काटजू अस्पताल में टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण करेंगे। जबलपुर में वैक्सीनेशन महाअभियान में शामिल होंगे।

पीले चावल देकर आमंत्रण

वैक्सीनेशन सेंटर तक लोगों को लाने के लिए राजधानी में पीले चावल देकर वैक्सीन के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। सेकंड डोज के लिए पात्र हो चुके लोगों के पास प्रशासन पहुंच रहा है।

वैक्सीनेशन महाभियान का आगाज करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी कर्मचारी, नर्सेज़, आशा कार्यकर्ता, डॉक्टर्स को धन्यवाद दिया। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन महा अभियान की फिर जरूरत इसलिए पड़ी कि लोग निश्चिंत हो गए थे, वैक्सीन का दूसरा डोज़ लगवाने नहीं आ रहे थे, दूसरा डोज़ लगवाना भूल गएषदूसरा डोज़ बहुत जरुरी है, नहीं तो पहला डोज़ बेकार हो जाएगा।

सीएम ने लोगों को चेताते हुए कहा कि कोरोना गया नहीं है, केस नियंत्रण में आ रहे हैं। लेकिन यह बहुरूपिया बीमारी है कब तेज़ी से बढ़ जाये ठिकाना नहीं है। कई लोगों ने अपनों को खोया है। कई जिंदगियां जाते हुए देखा है, अस्पतालों में जगह नहीं बची थी, ऑक्सीजन के लिए बुरी हालत थी। इसलिए वैक्सीन ज़िन्दगी का डोज़ है। कोरोना से बचना है तो वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना है। वायरस से बचने का उपाय है वैक्सीन। दोनों डोज़ लगने के बाद सुरक्षित हो जाएंगे। संक्रमण नहीं होगा, अगर संक्रमण हुआ तो जानलेवा नहीं होगा।जिंदगी से बढ़कर दूसरी चीज नहीं है। जो लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे उनको भी समझाना है, सबका कर्तव्य है। वैक्सीन लगवाने के लिए समझाइश दें सभी लोग। सबकी ड्यूटी है मोहल्ले में जो वैक्सीन नही लगवा रहे उनको बोलना, अगर वैक्सीनेशन सेंटर जाने में सक्षम नहीं हैं तो उनकी मदद करना। कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन और कोवैक्सीन की 28 दिन में लगवाएं। दोनों डोज़ लगने के बाद सील लगेगी, दोनों डोज़ लग गये, सभी को बताए।

सीएम शिवराज ने एक बार फिर सभी से अपील की है। सभी मतभेद भूल जाओ राजनीतिक दलों से, सामाजिक गुरु से वैक्सीन लगवाने को लेकर अपील की है। वैक्सीन की कमी नहीं है जागरूकता की कमी जरूर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का संदेश है कि मैं भी वैक्सीन लगवाऊंगी जिसने नहीं लगवाई उसको भी प्रेरित करुँगी। भोपाल में घर-घर अभियान चल रहा है ढूंढ ढूंढ कर वैक्सीन लगाई जा रही है। सितंबर में भोपाल में 100% वैक्सीनेशन हो जाएगा। सीएम ने सभी लोगों को दिलाया संकल्प शपथ कि सभी वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवायेंगे और दूसरों को भी बोलेंगे।