कानपुर. बड़ा चौराहा स्थित सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल जेड स्क्वायर को नगर निगम ने सील कर दिया है. सुबह अचानक हुई इस कार्रवाई से मॉल प्रशासन में हड़कंप मच गया. मॉल के ऊपर के हाउस टैक्स और वाटर टैक्स को करीब 30 करोड़ रुपए बकाया होने के चलते कार्रवाई की गई है.

कई नोटिस देने के बाद भी मॉल प्रशासन ने एक भी पैसा जमा नहीं किया था. नगर आयुक्त के निर्देश पर पुलिस फोर्स के साथ नगर निगम की टीम पहुंची,तो सुबह मॉल के अंदर सैकड़ों कर्मचारी काम करने के लिए पहुंच गए थे. सीलिंग की कार्रवाई से पहले सभी कर्मचारियों को बाहर निकाला गया. मॉल के सभी 6 गेट को बंद कर दिया गया. एक गेट को थोड़ा सा कर्मचारियों के आने-जाने के लिए खोला गया है. कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस फोर्स भी तैनात रहा. कानपुर नगर निगम के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार जलकल का करीब 15 करोड़ रुपए और नगर निगम का करीब 14 करोड़ रुपए जेड स्क्वायर मॉल पर बकाया है. कई बार नोटिस देने पर भी बकाया भुगतान नहीं दिया. इस पर नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने मंगलवार को नगर निगम व जलकल के अफसरों को आदेश दिए कि भुगतान न देने पर माल सील कर दिया जाए. कार्रवाई करने पहुंचे यह लोग अपर नगर आयुक्त अरविंद राय की अगुवाई में जलकल महाप्रबंधक नीरज गौड़, अपर नगर आयुक्त रोली गुप्ता, प्रर्वतन प्रभारी कर्नल आलोक नारायण व जोन एक के जोनल प्रभारी राजेश श्रीवास्तव और भारी फोर्स के साथ बुधवार को सुबह माल पहुंचे.

मॉल की ओर से बकाया भुगतान न दिए जाने के चलते माल के पांच गेट पूरे सील कर दिए और छह नंबर गेट को आंशिक रूप से खोल दिया, ताकि दोपहिया वाहन और लोग निकल सके. साथ ही नोटिस लगा दिया है, ताकि रोक के बाद भी कोई अंदर जाता है तो दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.