भोपाल. चार दिन की छुट्टी मनाकर लौटने के बाद आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में कैबिनेट और अधिकारियों के साथ 2018 का रोडमैप तैयार किया. सभी विभागों की समीक्षा करने के साथ-साथ मुख्यमंत्री ने मंत्रियों और अधिकारियों को इस साल के टास्क दिए. मंत्री और अधिकारी हर महीने की 5 तारीख को मुख्यमंत्री को अपने टास्क की प्रोग्रेस रिपोर्ट देंगे.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि प्रमोशन में आरक्षण का मामला अदालत में लंबित हैं. जो अधिकारी बिना प्रमोशन के रिटायर हो चुके हैं उन्हें किस तरह लाभ पहुंचाया जाए इस बात की नीति बनाने के आदेश दिए. उन्होंने ये भी कहा कि विभागीय जांच की समय सीमा तय की जाए. कर्मचारियों से सीधा संवाद किया जाए. मंत्रालय को पेपरलेस किया जाए. शिवराज ने दो माह में विजन 2022 का प्लान तैयार करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए. 20 अक्टूबर 2018 तक प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त किए जाने के भी निर्देश उन्होंने दिए. सीएम स्वरोजगार योजना में वाहन खरीदे जाने व नर्मदा सेवा यात्रा के वृक्षों की सुरक्षा के लिए पौध रक्षकों को ताकतवर बनाने के भी निर्देश दिए. उन्होंने 26 जनवरी से 14 फरवरी तक अभियान चलाकर भू-अधिकार पत्र भूमिहीनों को जारी किए जाने को कहा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्मदा तट के नगरों में सीवेज प्रणाली 23 से 30 जनवरी तक सुनिश्चित की जाए. सभी शहरों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कराने के निर्देश भी उन्होंने दिए साथ ही दीनदयाल रसोई की मानिटरिंग व्यवस्था ठीक से कराने, अक्टूबर माह तक प्रदेश के 51,714 गांवों के हर घर में बिजली पहुंचाने व खाद्य सुरक्षा योजना में पुराने नाम काटने की बाध्यता खत्म किए जाने व अनुसूचित जनजाति के लिए विशेष पैकेज बनाए जाने के आदेश भी दिए. आने वाली गर्मी में सूखे से निपटने के लिए नल जल योजना की तैयारी अभी से किए जाने के निर्देश दिए. आम जनता को सस्ती रेत मुहैया कराने की योजना पर फरवरी माह तक अमल करने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिए. उन्होंने पुरानी सड़कों की मरम्मत और नवीनीकरण करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि नर्मदा घाटी विकास विभाग द्वारा जल परिवहन जल्द से जल्द शुरू कराया जाय. इसके साथ ही उन्होंने राज्य बीमारी सहायता निधि का लाभ ऑनलाइन करने के भी निर्देश दिए.

प्रदेश में 7 नए मेडिकल कॉलेज जल्द शुरु कराने को कहा साथ ही सुरक्षा अभियान में महिलाओं की भागेदारी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए. शिवराज ने अगला शिक्षण सत्र हर हालत में 2 अप्रैल से शुरू करने को कहा साथ ही उच्च शिक्षा विभाग में शिक्षकों की भर्ती करने को भी कहा. शिवराज ने कहा कि 2020 ओलंपिक में पदक लाने के लिए स्तरीय खिलाड़ी खोजे जाएं व उन्हें ट्रेंड किया जाय. शिवराज ने एकात्म यात्रा के समापन पर सभी धर्मों के लोगों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए.