रायपुर। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव दिल्ली दौरे से रायपुर लौट गए हैं. एयरपोर्ट पर सिंहदेव ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हाईकमान से हर बात हो गई है. निर्णय उनके पास सुरक्षित है. ज़ाहिर सी बात है ऐसे निर्णयों में थोड़ा समय लगता है. हाईकमान जो निर्णय लेना वह हम सबको मंजूर होगा. जीवन में कुछ स्थाई है, तो वह परिवर्तन है. उन्होंने कहा कि हम काम भी करेंगे और हाईकमान के निर्णय का इंतज़ार भी करेंगे.

मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि मैं 28 दिन तक बाहर रहा. एक तारीख़ को त्रिपुरा गया था. बीच में रायपुर आया था, फिर दिल्ली जाना हुआ. राहुल गांधी से मिलने की संभावना थी. 24 तारीख़ को समय मिला था. इसके बाद पीएल पुनिया ने रोक दिया था. यही पूरा घटनाक्रम था. कई तरह की चर्चाएं थी. पूरे मन से हाईकमान से चर्चा हुई.

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के दौरे की जानकारी है. निर्णय छत्तीसगढ़ आकर होगा या नहीं ये मैं नहीं कह सकता. विधायकों में भी कौतूहल रहा होगा कि सिंहदेव भी इतने दिनों से दिल्ली में हैं. हम भी दिल्ली चले, वहां के हवा पानी को देखे. हाईकमान का जो भी निर्णय होगा, उसे मानकर मैं भविष्य में भी काम करूँगा. साल दो साल की बात अब नहीं रह गई. मुझे लग रहा है कि निर्णय ज़रूर आएगा.

विधायक दिल्ली गए थे, जबकि उन्हें मना किया गया था. इन सब चीजों को हाईकमान भी देख रहा है, तो ऐसे में लगता है कि निर्णय होगा. निर्णय कब तक होगा ये मैं नहीं कह सकता. जीवन में कुछ स्थाई है, तो वह परिवर्तन है. ग्वालियर में जो हुआ यक़ीनन ये सब नहीं होगा. बृहस्पति सिंह के दिए गए बयानों को लेकर टीएस सिंहदेव ने कहा कि उन्हें मुझसे प्रेम ज़्यादा है.

सिंहदेव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कल राहुल गांधी से मिलने का वक़्त मांगा था, इसलिए उनकी बातचीत हुई. के सी वेणुगोपाल से मेरी कल अलग से बात हुई है. मुख्यमंत्री को लेकर चल रहे अलग-अलग कयासों से जुड़े सवाल पर सिंहदेव ने कहा कि बगीचे में जितने फूल उतनी सुंदरता.

कोरोना के बढ़ते मामलों पर टीएस सिहंदेव ने कहा कि केरल में केसेज बढ़ रहे हैं. ऐसे में लहर को रोकने की तैयारियों की ज़रूरत है. बढ़ते केसेज को सीमित किया जाए. इस पर कोशिश की जाएगी. खुश किस्मती होगी ये कि तीसरी लहर का सामना ना करना पड़े. डेंगू के मामले भी बढ़ रहे है. इसमें भी ध्यान देना है. पंचायत विभाग, जीएसटी की भी समीक्षा की जानी है. हम काम भी करेंगे और हाईकमान के निर्णय का इंतज़ार भी करेंगे.

उन्होंने कहा कि पीएल पुनिया ने कहा था कि विधायकों को दिल्ली नहीं बुलाया गया. फिर भी विधायक पहुंचे. ये स्वतंत्र देश हैं. उन्हें भी भावनाएं ज़ाहिर करने का अधिकार है. इसमें कोई बात नहीं. स्पेशल फ़्लाइट से सीएम, मंत्रियों और विधायकों के लौटने पर कहा कि उसमें मेरी टिकट नहीं कटी थी.

टीएस सिंहदेव ने कहा कि मुझे लगता है कि मुख्यमंत्री ने चर्चा के दौरान राहुल गांधी को आमंत्रित किया होगा. लंबे समय से राहुल गांधी छत्तीसगढ़ नहीं आए हैं. इसलिए उन्हें आमंत्रित किया गया. टीएस सिहदेव ने कहा कि मेरे बाहर होने से कौन सा काम रुका है ? काम लगातार चल रहा है. पूरी टीम मिलकर काम करती है.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus