नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में वीर सावरकर के नाम पर कॉलेज खोला जाएगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी एकेडमिक काउंसिल ने वीर सावरकर के नाम पर कॉलेज के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, सुषमा स्वराज और अरुण जेटली के नाम पर कॉलेज सेंटर्स शुरू करने की मंजूरी दी है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी एकेडमिक काउंसिल की बुधवार को बैठक हुई. इस बैठक में नए संस्थानों के नामों को मंजूरी दी गई है. इनमें भाजपा नेताओं के साथ देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल, दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री ब्रह्म प्रकाश और प्रसिद्ध दलित नेता ज्योतिबा बाई फुले के नाम भी शामिल हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर पीसी जोशी ने इलेक्ट्रानिक चैनल से चर्चा में एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिए गए फैसले से अवगत कराया. प्रोफेसर जोशी ने बताया कि जिन नामों को मंजूरी मिली है, उन्हें समाज में उनके योगदान के आधार पर प्रस्तावित किया गया था. साथ ही स्पष्ट किया कि तय प्रक्रिया का पालन करते हुए काउंसिल ने इन्हें मंजूरी दी है.

दिल्ली में खुल रहे दो नए कॉलेज

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति ने बताया कि दिल्ली में दो नए कॉलेज खुले जा रहे हैं. इनमें से पहला दक्षिणी दिल्ली के भाटी गांव में, वहीं दूसरा बाहरी दिल्ली के नजफगढ़ गांव के पास रौशनपुरा में खुलेगा. इन दो कॉलेजों के अलावा चार सुविधा केंद्र भी खोले जाएंगे, इनमें से दो केंद्र दोनों नए कॉलेजों के कैंपस में खुलेंगे. इसके अलावा अन्य दो केंद्र उत्तरी दिल्ली की शाहबाद डेयरी और पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में खुलेंगे. इसके साथ ही पूर्वी दिल्ली में एक नए लॉ कैंपस की योजना बनाई जा रही है.