नई दिल्ली। लोगों के साथ स्कूली बच्चों को पीने को साफ पानी मिले इसके लिए दिल्ली के दो सरकारी स्कूलों में जल शुद्धिकरण संयंत्रों को शुरू किया गया. दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने रविवार को प्रति घंटे 500 लीटर पेयजल की आपूर्ति करने में सक्षम इन संयंत्रों का उद्घाटन किया.

दिल्ली जल बोर्ड के बयान के अनुसार, इंद्रपुरी के एफ ब्लॉक में सरकारी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा नारायणा विहार के सी ब्लॉक में सर्वोदय कन्या विद्यालय में रिवर्स ओस्मोसिस (आरओ) संयंत्र करीब 11,000 लोगों की पेयजल मांग को पूरा करेंगे. इस दौरान चड्ढा ने कहा कि इन आरओ संयंत्रों की प्रति घंटे शुद्ध करके 500 लीटर पेयजल देने की क्षमता है. इससे प्रतिदिन करीब 11,000 लोगों की प्यास बुझाई जा सकेगी.

राघव चड्ढा ने कहा कि ये आरओ संयंत्र किसी भी घुले पदार्थ को कुशलता से निकाल देंगे और अच्छे स्वाद के पानी का उत्पादन करेंगे. उन्होंने कहा कि जब विद्यालय खुलें तो बच्चों के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है. इस मौके पर टाटा पावर -डीडीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गणेश श्रीनिवासन एवं टीपीटीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित गर्ग भी मौजूद थे.