उमंग अग्रवाल, कानपुर देहात. जनपद कानपुर देहात में रविवार को मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह समारोह का भव्य आयोजन किया गया. जनपद के जिला मुख्यालय सहित जनपद की सभी तहसीलों में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का भव्यता के साथ आयोजन किया गया. लगभग 125 जोड़े विधि-विधान से दाम्पत्य जीवन में बंधे. कार्यक्रम में मुस्लिम जोड़े भी शामिल रहे. सभी का विवाह उनके धर्मो के रीति-रिवाजों के अनुसार सम्पन्न कराया गया.

वहीं जिला मुख्यालय माती के ईको पार्क में जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ यूपी के अकबरपुर रनियां विधायिका प्रतिभा शुक्ला और भोगनीपुर विधायक विनोद कटियार ने किया. कार्यक्रम में गंगा-जमुना की तहजीब देखने को मिली. कार्यक्रम में जहां एक ओर वेद मंत्रों के बीच विवाह संपन्न हो रहा था. वहीं दूसरी ओर मुस्लिम रीति-रिवाज से निकाह कराया जा रहा था. जो अनोखी मिशाल पेश कर रहा था. जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने कन्यादान किया. वहीं कार्यक्रम में विधायक, जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक सहित अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने नव दम्पतियों को आशीर्वाद देते हुए मंगल भविष्य की कामना की.

अकबरपुर रनियां विधायक प्रतिभा शुक्ला ने मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह समारोह कार्यक्रम के आयोजन को लेकर सीएम योगी की जमकर तारीफ की और कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों, किसानों और मजदूरों के लिए हमेशा कार्य कर रही हैं. इसी का नतीजा है मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह समारोह कार्यक्रम. वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने गरीब कन्याओं के लिए यह योजना चलाई है जो कारगर साबित हो रही है. इसी के चलते आज जनपद में सभी तहसीलों में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया.

जिसमें लगभग 125 जोड़ों का विवाह रीति-रिवाज के साथ सम्पन्न कराया गया. इसमें मुस्लिम जोड़े भी शामिल थे. जिनका मुस्लिम रीति-रिवाज के अनुसार निकाह कराया गया. इस प्रकार के कार्यक्रम में गरीब लोगों के लिए अहम साबित हो रही है. साथ ही दहेज रहित शादी को बढ़ावा मिलेगा. वहीं वधुओं ने इस योजना को लेकर सीएम योगी और प्रदेश सरकार की जमकर तारीफ की और प्रशासन के कार्यों की प्रसंसा की.