मथुरा. जनपद मथुरा अंतर्गत फरह के गांव कोह में फैली बुखार से एक और बच्चे की मौत हो गई. बुखार के कारण अब तक कोह में 9 बच्चों सहित 12 की मौत हो चुकी है. दहशत के चलते गांव से बहुत से लोग घरों में ताला लगाकर रिश्तेदारियों में चले गए.

हालांकि बीमार होने वाले की संख्या अब कम हो रही है. पहले प्रतिदिन कई कई दर्जन मरीज सामने आ रहे थे. लोग सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए जगह नहीं मिलने पर प्राइवेट हॉस्पिटल में ले जा रहे थे. अब 3 दिन से इसमें कमी आई है. पिछले करीब 2 सप्ताह से बीमारी के कारण स्वास्थ्य की कई टीमों ने गांव में कैंप लगा रखा है. इसके अलावा लखनऊ और भारत सरकार की दिल्ली से टीमों ने गांव में आकर निरीक्षण और परीक्षण किया है. जांचो के आधार पर गांव में डेंगू मलेरिया के अलावा जापानी बुखार की पुष्टि हुई है.

इसे भी पढ़ें – रसोई गैस के दाम बढ़ने पर पूर्व IAS ने कहा- मोदी सरकार ने आमजन का…

डॉक्टर भूदेव ने बताया कि शुरुआत में केवल पहले दिन स्लाइड से टेस्ट किए गए थे, लेकिन इसके बाद से सभी टेस्ट किट के माध्यम से करके मौके पर ही रिपोर्ट दी जा रही है. पुष्टि के लिए डेंगू की सैंपल किट आगरा भेजी जाती है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा सीएचसी फरह और मलेरिया डेंगू वाली बुखार के अलावा प्लेटलेट्स की जांच के लिए सेल काउंटर मशीन भी लगाई हुई है.

Read more – LPG Prices Increased, Domestic LPG costs ₹25 More