लखनऊ. उत्तर प्रदेश के शिक्षा मित्र अब बड़ा आंदोलन करने की तैयारी में हैं. उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हल्ला बोलेंगे. संघ के प्रदेश अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ला ने बताया कि हम सब लोग निरंतर प्रदेश में ज्ञापन और धरने का काम करते रहे. सभी जिले से ज्ञापन गया है. विधायकों, सांसदों और मंत्रियों के माध्यम से अपनी बात मुख्यमंत्री और प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा और महानिदेशक स्कूल शिक्षा तक पहुंचाने का काम संघ द्वारा किया गया.

शिव कुमार शुक्ला ने कहा कि पिछले चार-पांच सालों में हमारे बीच में 4000 से अधिक साथी नहीं रहे, लेकिन उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के साथियों को छोड़ कर के व्यक्तिगत, शिक्षामित्रों को छोड़ कर के और किसी संगठन के नेता ने उनके परिवार से मिलना भी स्वीकार्य नहीं किया. पूरे प्रदेश में आंदोलन के नाम पर उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ काम करता रहा अभी हमारे पश्चिम के साथी आगरा, मथुरा, हाथरस, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई और तमाम जनपदों में पिछले 2 महीने से काली पट्टी बांधकर अपनी बात को सरकार तक पहुंचाने का काम शांतिपूर्वक कर रहे हैं और विद्यालय भी जा रहे हैं.

प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि स्थिति धीरे-धीरे बिगड़ रही है. सरकार द्वारा मानदेय में वृद्धि की घोषणा किया गया है, परंतु उसका कुछ अता-पता नहीं है. अभी तक उसके संबंध में कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं हुआ है. ऐसे ही तमाम संविदा कर्मियों को मानदेय के रूप में वृद्धि की बात कही गई है, लेकिन उसका निर्देश नहीं जारी हुआ है. जो कि बहुत ही दुखद है. आज पूरे प्रदेश का शिक्षा मित्र इस स्थिति में खड़ा है. वह सोचता है 1000 रुपए बढ़ेगा कि 800 रुपए बढ़ेगा और इस उधेड़बुन में पूरा प्रदेश है. लेकिन जिस स्थिति में 20 अगस्त 2018 को कमेटी के साथ वार्ता हुई थी. उसका कोई परिणाम नहीं हुआ है.

शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में आंदोलनों का दौर जारी हो गया है. पिछले दो साल में कोविड-19 के चलते हम लोग कोई कार्यक्रम नहीं कर पाए. इसलिए अब कार्यक्रम का दौर भी चल रहा है. उन्होंने कहा कि एक बार फिर बेसिक शिक्षा मंत्री से मिलने का प्रयास करेंगे. लेकिन यही समय है कि लोगों को एक बार अपनी ताकत भी दिखानी चाहिए. एक बड़े मंच पर आंदोलन की घोषणा होने जा रही है और लगभग कार्यक्रम प्रारंभ हो गया है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश शर्मा ने आंदोलन का बिगुल बजाया है. अगर मानदेय बढ़ा है तो कर्मचारियों का डीए बढ़ाया है. मानदेय के संबंध मे अभी नहीं कितना बढ़ा है, लेकिन उनको पता भी है कि 28 प्रतिशत बढ़ाएं, लेकिन उसके बाद भी आंदोलन की घोषणा है.

शिव कुमार शुक्ल ने बताया कि 5 सितंबर के बाद बड़ा आंदोलन होगा. उससे पहले संगठन रणनीति बनाएगा. उन्होंने शिक्षा मित्रों को दलगत टुकड़ों में ना बटने की अपील की है. एक होकर के एक मंच पर लड़ने का काम करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि अभी कानपुर मंडल का दौरा किया गया. शीघ्र ही बनारस मंडल का दौरा भी होगा. पूरे प्रदेश में प्रभारी के तौर पर लोगों को भेजने का काम संगठन करेगा. आगरा में वीरेंद्र छोकर ने समीक्षा संगठन की शुरू कर दी है. उन्होंने सभी जिलों और ब्लाकों की समीक्षा शुरू कर करने की अपील की है. 5 सितंबर के बाद आंदोलन होगा कि 4 सितंबर के बाद आंदोलन होगा यह उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ का प्रदेश नेतृत्व तय करेगा.