केपटाउन- भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज के पहले टेस्ट मैच की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है। मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जा रहा है। जहां सबकी नजर रहेगी। एक तरह से देखा जाए तो मौजूदा समय में भारतीय टीम अपने सबसे बेस्ट पोजिशन में है। टीम रैंकिंग में नंबर वन तो है ही, साथ ही टीम में एक से एक बल्लेबाज और गेंदबाज हैं जो तेजी से रन तो बना ही सकते हैं साथ ही गेंदबाजी में भी दम नजर आता है। तो वहीं टीम के साथ अब बेहतर ऑलराउंडर भी जुड़ चुके हैं।
दमदार है बल्लेबाजी
टीम इंडिया की बल्लेबाजी की बात करें तो टीम में ऐसे बल्लेबाज हैं जो पिछले कुछ सीरीज से लगातार रन बना रहे हैं। टीम के पास शिखर धवन, लोकेश राहुल और मुरली विजय के तौर पर तीन सलामी बल्लेबाज हैं, टीम में प्लेइंग इलेवन के लिए तीनों के बीच इस समय जबरदस्त जंग चल रही है तीनों ही ताबड़तोड़ फॉर्म में चल रहे हैं। इसके अलावा विराट कोहली तो रन बना ही रहे हैं। चेतेश्वर पुजारा के तौर पर टीम में भरोसेमंद खिलाड़ी भी है जो गेंद को छोड़ना भी जानता है, तो वहीं गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाना भी। अजिंक्या रहाणे भले ही कुछ समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। लेकिन जैसे ही विदेशी पिच इन्हें मिलती है इनके बल्ले से रन निकलने लगते हैं। रोहित शर्मा ने तो अभी हाल ही में वनडे में दोहरा शतक जमाया, टी-20 में तेज शतक लगा दिया। और टेस्ट टीम में परमानेंट जगह के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। और इनके मौजूदा फॉर्म को देखने के बाद तो खुद साउथ अफ्रीकी टीम भी सोचने पर मजबूर होगी, कि कहीं रोहित का बल्ला यहां भी ना रन उगलने लगे।


ऑलराउंडर भी है खास
इस बार टीम के साथ हार्दिक पंड्या के तौर पर ऐसा ऑलराउंडर है जो मीडियम पेस गेंदबाजी भी कर लेता है, बल्लेबाजी भी कर लेता, फील्डिंग भी दमदार है ये सब इस खिलाड़ी ने कुछ साल में साबित करके दिखाया है। और मौजूदा समय में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन को बलैंस भी यही खिलाड़ी कर रहा है। कपिल देव के बाद टीम इंडिया को लंबे समय बाद ऐसा ऑलराउंडर खिलाड़ी मिला है जो टीम के लिए दमदार प्रदर्शन कर रहा है।

इस बार पेस अटैक भी है खास
बात गेंदबाजी की करें तो टीम इंडिया इस बार फिरकी गेंदबाजों के भरोसे नहीं है, क्योंकि अब ये वो टीम इंडिया नहीं रही बल्कि ये नए जमाने की टीम है। जिसमें ऐसे-ऐसे तेज गेंदबाज भी हैं जो लगातार 140 के पार स्पीड से गेंदबाजी कर सकते हैं तो वहीं भुवनेश्वर की तरह गेंदबाज भी हैं जिनके पास इन दिनों स्विंग तो है ही, लाइन लेंथ भी है और साथ में अब कुछ रफ्तार भी आ गया है जो इन्हें खतरनाक गेंदबाज बना चुका है। ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, और जसप्रीत बुमराह ये वो खिलाड़ी हैं जो टीम इंडिया की मजबूत पेस बैटरी हैं, और प्लेइंग इलेवन में जगह के लिए इनके बीच गजब की जंग चल रही है। जिस गेंदबाज को मौका मिलता है वही कमाल कर दिखाता है टेस्ट क्रिकेट में पिछले कुछ साल में उमेश यादव की गेंदबाजी में बहुत बदलाव देखऩे को मिला है जिनकी गेंदबाजी में रफ्तार के साथ-साथ अब धार भी है, भारतीय टीम पिछले कुछ सीरीज से अगर लगातार जीत हासिल कर रही है, तो उसमें टीम के तेज गेंदबाजों का भी अहम रोल रहा है। और इस साउथ अफ्रीकी दौरे में भी इन तेज गेंदबाजों से कप्तान कोहली को बहुत उम्मीद होगी।
इस फिरकी जोड़ी का जवाब नहीं
अब टीम इंडिया का पुराना दौर बदल चुका है जब टीम के पास इतने खिलाड़ी ही नहीं हुआ करते थे कि सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सके, जो भी खिलाड़ी टीम में शामिल होता था लगातार क्रिकेट उसे खेलनी पड़ती थी जिसका असर उसके प्रदर्शन पर भी पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है टीम के पास एक ऐसा बेंच स्ट्रेंथ तैयार हो चुका है जिससे सभी खिलाड़ियों को आराम दिया जा सके। फिर चाहे पेस अटैक की बात हो या फिर फिरकी गेंदबाजों की आर अश्विन और रवींन्द्र जडेजा को भी इन दिनों ज्यादा क्रिकेट नहीं खेलनी पड़ रही है, जिससे ये अपनी तैयारियों पर फोकस कर पा रहे हैं। ऐसे में इन दोनों ही खिलाड़ियों से इस बार साउथ अफ्रीका में दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। इन दोनों की फिरकी जोड़ी कमाल की है। और इनके साथ खास बात ये है कि ये दोनों खिलाड़ी गेंदबाजी के साथ जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी भी कर लेते हैं जो टीम इंडिया की बल्लेबाजी क्रम को और मजबूत करता है।
जिस तरह से मौजूदा टीम इंडिया है और ये खिलाड़ी पिछले कुछ साल से जिस तरह का प्रदर्शऩ कर रहे हैं उसे देखते हुए इन खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद तो की ही जा सकती है।
साउथ अफ्रीका के लिए इसलिए है चुनौती
बेशक साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत खराब है। लेकिन तब के दौर में और अब के दौर में बहुत फर्क है। उस दौर में स्टेन, फिलैंडर, मोर्केल ये तिकड़ी अपने पूरे लय रहती थी, पूरी तरह से फिट रहती थी। डिविलियर्स जैसे दिग्गज अपने बेस्ट फॉर्म में चला करते थे, लेकिन इस बार साउथ अफ्रीका के ज्यादातर खिलाड़ी लंबे समय बाद चोटिल होकर वापसी कर रहे हैं। चाहे फिर बात स्टेन की हो, डिविलियर्स हों, मोर्ने मोर्केल हों, खुद कप्तान फाफ डुप्लेसिस हों या फिर क्रिस मोरिस हों ये सभी खिलाड़ी कमबैक कर रहे हैं। ऐसे में साउथ अफ्रीका के लिए भी ये सीरीज इतनी आसान नहीं होने वाली है।


दोनों टीम की प्लेइंग इलेवन इन खिलाड़ियों में से बनेगी

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और पार्थिव पटेल
दक्षिण अफ्रीका: फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, तेम्बा बावुमा, थ्यूनिस डि ब्रुएन, क्विंटन डिकॉक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, डेल स्टेन, क्रिस मॉरिस, वर्नन फिलेंडर, कैगिसो रबादा और एंडिले फेहलुकवाओ