चंडीगढ़: श्री तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित हो गया. शुक्रवार को विधानसभा का सत्र आयोजित किया गया था. जिसमें दिवंगत शख्सियतों को श्रद्धांजलि दी गई. इसके बाद श्री गुरु तेग बहादुर जी से संबंधित सदस्यों द्वारा विचार प्रकट किए गए. गुरु साहिबान पर व्याख्यान और चर्चा के बाद सदन की कार्यवाही 1 बजे तक स्थगित कर दी गई.

कर्मचारियों में खुशी, चंडीगढ़ प्रशासन के तहत काम कर रहे एम्पलॉयज की बढ़ी सैलरी

हमेशा दिखाई देने वाले माहौल से बिल्कुल अलग इस सत्र के दौरान पूरा सदन गुरु साहिबान के प्रति श्रद्धाभाव से ओतप्रोत रहा. सत्तापक्ष और विपक्ष की सीटों पर सदस्यों की उपस्थिति भी लगभग पूरी रही और सभी सदस्यों ने स्पीकर और विशेष अतिथियों के गुरु साहिबान पर व्यक्त किए गए विचारों को ध्यानपूर्वक सुना.

दिवंगत शख्सियतों को श्रद्धांजलि

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को विधानसभा की अगुवाई में विख्यात हस्तियों, स्वतंत्रता सेनानियों, खेल जगत की हस्तियों, राजनीतिक हस्तियों के अलावा नागरिक और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को श्रद्धांजलि दी, जिनका विधानसभा के पिछले सत्र के बाद से निधन हो गया था.

पंजाब में विदेश जाने वाले लोगों को कोरोना टीकाकरण के नियमों में छूट

श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में 15वीं विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र के शुभारंभ पर सदन ने पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री आरएल भाटिया, पूर्व मंत्री गुरनाम सिंह अबुल खुराना, गुलजार सिंह, सुरजीत को श्रद्धांजलि दी. सदन ने शहीद सिपाही प्रभजीत सिंह को भी श्रद्धांजलि दी. इसी तरह स्वतंत्रता सेनानियों कला सिंह, गुरदेव सिंह, रणजीत सिंह और सुलखान सिंह को भी श्रद्धांजलि दी गई.

सदन ने सेंटर फॉर रिसर्च ऑन रूरल एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट (सीआरआरआईडी) के संस्थापक रशपाल मल्होत्रा ​​को भी श्रद्धांजलि दी. सदन ने महिंदर कौर (कैबिनेट रैंक) और एसजीपीसी के पूर्व सदस्य कुलदीप सिंह धोस को भी श्रद्धांजलि दी.

नैतिक मूल्यों की रक्षा की बात

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को इस बात पर जोर दिया कि नौवें सिख गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी की विचारधारा को दुनियाभर में प्रचारित किए जाने की जरूरत है, जिससे शांति, भाईचारा, धर्म निरपेक्षता और मिलजुल कर रहने जैसे मूल्यों की रक्षा हो सके.

42,618 Infections Logged; Over 67 Crore Vaccinations Administered So far

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु तेग बहादुर जी का जीवन और संदेश उस भावना के आधार हैं, जिसे हम पंजाबियत कहते हैं. इसमें हमारी सांझी तहजीब, हमारी मातृभाषा पंजाबी, लोगों, धर्मों, जातियों और संप्रदायों से ऊपर उठती भाईचारे की गहरी जड़ें शामिल हैं.