सदफ हामिद, भोपाल। मध्य प्रदेश में एमबीबीएस (MBBS) के छात्रों को अब आरएसएस (RSS) के विचार पढ़ाए जाएंगे. मेडिकल छात्रों के फाउंडेशन कोर्स में इसे इसी सत्र से बतौर लेक्चर जोड़ा जा रहा है. इसमें छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए देश के विचारकों के सिद्धांत और वैल्यू बेस्ड मेडिकल एजुकेशन को शामिल किया जाएगा. शिवराज सरकार के इस फैसले पर विवाद बढ़ गया है. कांग्रेस ने निशाना साधते हुए कहा कि पशु चिकित्सक मोहन भागवत को भी इस पाठ्यक्रम में शामिल कर लेना चाहिए.

इसे भी पढ़ें ः BIG BREAKING: MP में फिर हुई बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, IAS के बाद 34 IPS अफसरों का हुआ तबादला, यहां देखें पूरी लिस्ट…

दरअसल, शिवराज सरकार ने इस सत्र से मेडिकल के छात्रों को आरएसएस के संस्थापक हेडगेवार और दीनदयाल उपाध्याय के बारे में पढ़ाने का निर्णय किया है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि मेडिकल छात्रों के फाउंडेशन कोर्स में इसे इसी सत्र से बतौर लेक्चर जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि इन दोनों विचारकों के अलावा स्वामी विवेकानंद, भीमराव अंबेडकर, महर्षि चरक और आचार्य सुश्रुत को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है. जिन्होंने आज़ादी में भी हिस्सा लिया, उनके बारे में पढ़ाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें ः MP: जहरीले सांप के काटने से हुई 2 मासूम बच्चों की मौत, गांव में पसरा मातम

इस फैसले पर कांग्रेस ने कसा तंज

कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा ने शिवराज सरकार के इस फैसले पर ट्वीट करके तंज कसा है. उन्होंने कहा, ”वाह फुरसती मप्र सरकार! MBBS के छात्र अब पढ़ेंगे RSS के संस्थापक डॉ. हेडगेवार व दीनदयाल उपाध्याय को भी! चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग जी, इसमें पशु चिकित्सक डॉ. मोहन भागवत व विचारक स्व. कैलाश सारंग जी को भी सम्मिलित कर लीजिये ताकि इंसानों का इलाज बेहतर, अच्छा हो सके.”

इसे भी पढ़ें ः संकट मोचक बने वासुदेव: टूटी पटरी देख युवक ने अपनी लाल टी-शर्ट लहराकर रोकी ट्रेन, टला बड़ा हादसा

मंत्री सारंग ने किया पलटवार

कांग्रेस की आपत्ति पर मंत्री विश्वास सारंग ने पलटवार किया है. सारंग ने कहा कि कांग्रेस को हर मुद्दे पर पेट में दर्द होता है. संस्कृति को सहेजने की बात आएगी तो दिक्कत होगी, महापुरुषों को महिमा मंडित करने का प्रयास करेंगे तो कांग्रेस को दिक्कत होगी, अच्छे और सच्चे नागरिकों का निर्माण होगा तो कांग्रेस को दिक्कत होगी, इस देश के संविधान के पालन करने वाले लोगों को पढ़ाया जाएगा तो कांग्रेस को दिक्कत होगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को सिर्फ अपना एजेंडा चलाना है. इस कोर्स से अच्छे डॉक्टर्स और नागिरक का निर्माण होगा.

इसे भी पढ़ें ः BREAKING: MP में हुई बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 14 कलेक्टर बदले गए, यहां देखें पूरी लिस्ट…

गौरतलब है कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने 25 फरवरी को इसके लिए एक नोटशीट विभाग के अधिकारियों को भेजी थी. वहीं सुझाव मांगने पांंच सदस्यों की समिति बनाई गई थी. उन्हीं सुझावों के आधार पर विचारों के सिद्वांत, जीवन दर्शन के महत्व वाले लेक्चर को फाउंडेशन कोर्स में पढ़ाए जाने के लिए शामिल किया गया है. ये लेक्चर फाउंडेशन कोर्स के मेडिकल एथिक्स टॉपिक का हिस्सा होंगे.

इसे भी पढ़ें ः MP में नहीं थम रही दबंगों की गुंडागर्दी, यहां आरोपियों ने CMO ऑफिस में घुसकर कर्मचारियों के साथ की मारपीट