लखनऊ. उत्तर प्रदेश मुजफ्फरनगर में 5 सितंबर को किसानों की सबसे बड़ी महापंचायत की गई. किसान महापंचायत में देशभर के किसान शामिल हुए. इस बीच यूपी की राजधानी लखनऊ में धारा 144 लागू की गई है. यहां 5 अक्टूबर तक धारा 144 लगाई गई है. यह निर्णय आने वाले दिनों में मनाए जाने वाले धार्मिक पर्व, कोरोना महामारी और किसान संगठनों की ओर से प्रस्तावित धरना-प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. विधानभवन के एक किलोमीटर के दायरे में ट्रैक्टर-ट्रॉली, घोड़ागाड़ी या बैलगाड़ी लाने पर रोक लगा दी गई है.

लखनऊ के संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार, सितंबर से अक्टूबर माह में होने वाले त्योहार और तेजी से चल रहे किसान आंदोलनों के बीच लखनऊ में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 5 अक्टूबर तक धारा 144 लागू रहेगी. वहीं, 10 सितंबर को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी लखनऊ आ रही हैं. जिसको धारा 144 को सियासत के नजरिये से भी देखा जा रहा है.

संयुक्त पुलिस आयुक्त पीयूष मोर्डिया ने बुधवार को एक आदेश जारी किया. जिसमें कहा कि 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी, 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती, 19 सितंबर को अनन्त चतुर्दशी, 28 सितंबर को चेहल्लुम, 02 अक्टूबर को गांधी जयंती, 14 अक्टूबर को दशहरा/विजयादशमी और 19 अक्टूबर को बारावफात/ईद-ए-मिलाद आदि त्योहार आयोजित होंगे.

इसे भी पढ़ें – विरोध : इको गार्डन में संविदा कर्मियों ने बोला हल्ला, हजारों की तादाद में पहुंचे प्रदर्शनकारी

इसके साथ ही राजधानी में विभिन्न प्रवेश प्रतियोगी परीक्षाएं होनी हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारतीय किसान यूनियन के विभिन्न संगठनों एवं विभिन्न प्रदर्शनकारियों द्वारा प्रस्तावित धरना-प्रदर्शन आदि से शांति व्यवस्था भंग होने से इनकार नहीं किया जा सकता है. जिसके चलते राजधानी की शांति व्यवस्था बिगड़ सकती है. इन सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए लखनऊ में आगामी 5 अक्टूबर तक धारा 144 लागू की गई है.

Read more – Akshay Kumar’s Mother Passes Away For Heavenly Abode